Breaking News

बॉलीवुड एक्ट्रेस Minoo Mumtaz का हुआ निधन, मशहूर कॉमेडियन महमूद अली की थीं बहन

बॉलीवुड इंडस्ट्री से आज एक दुखद खबर आई है. बॉलीवुड एक्ट्रेस मीनू मुमताज (Minoo Mumtaz) का निधन हो गया. उन्होंने कनाडा में अपनी आखिरी सांस ली. इस बात की जानकारी उनके भाई अनवर अली ने दी है. एक्ट्रेस अपने समय की चर्चित अभिनेत्रियों में से एक थीं. वो एक अच्छी डांसर के साथ-साथ बेहतरीन करैक्टर आर्टिस्ट भी रह चुकी हैं.

कॉमेडियन महमूद अली की थी बहन

एक्ट्रेस मशहूर कॉमेडियन महमूद अली की बहन थीं. ये दोनों भाई-बहन एक साथ मिलकर फिल्म इंडस्ट्री में अपना बड़ा योगदान दिया है. मीनू मुमताज के भाई अनवर अली ने सबसे पहले उनके निधन की जानकारी मीडिया से साझा की. उन्होंने इस दौरान फिल्म इंडस्ट्री और मीडिया के साथ-साथ उनके फैंस का भी आभार व्यक्त किया. 60 के दशक में मीनू ने कई फिल्मों में काम किया है. वो तब एक डांसर के तौर पर काम करती थीं. वो एक डांसर के साथ- साथ एक अच्छी कैरेक्टर आर्टिस्ट भी थीं.

मीनू मुमताज लंबे समय से बीमार चल रहीं थीं. भारतीय समयानुसार 1 बजकर 30 मिनट पर कनाडा के टोरंटो शहर में उन्होंने आखिरी सांस ली. उनकी उम्र 79 साल थी. मीनू मुमताज का असली नाम मल्लिकुनिस्सा अली था.उन्होंने 1963 में फिल्म निर्देशक सैय्यद अली अकबर से शादी कर ली थी. वो बहुत वक़्त से कनाडा ही राह रहीं थीं. उनकी तीन बेटियां और एक बेटा था.

दिग्गज अभिनेता बलराज साहनी के अपोजिट की थी शुरुआत

उन्होंने एक डांसर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने ने सखी हातिम नामक फिल्म के जरिये हिंदी फिल्मों में अपना करियर शुरू किया. बाद में वो ब्लैक कैट जो 1959 में आई थी उसमें मुख्य अभिनेत्री के तौर पर काम किया था. इस फिल्म में उनके साथ दिग्गज अभिनेता बलराज साहनी उनके अपोजिट थे.

मीनू मुमताज ने इसके अलावा भी कई फिल्मों में काम किया. जिसमें ‘कागज के फूल’, ‘चौदहवी का चांद’ और साहिब बीवी और गुलाम जैसी फिल्मों में दिखीं थीं. इसके अलावा घूंघट, गजल, जाग उठा इंसान, ताज महल अलीबाबा, सिंदबाद, धर्मपुत्र जैसी फिल्मों में भी काम किया. गुरुदत्त की कई फिल्मों में इन्होंने काम किया जो उनकी यादगार फिल्मों में से एक रहीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *