Breaking News

बेन स्टोक्स ने 17 छक्कों की मदद से 64 गेंदों पर जड़ा शतक, एक ओवर में ठोके 34 रन

इंग्लैंड (England) के ऑलराउंडर (all-rounder) बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी (captaincy in test cricket) मिलने का शानदार अंदाज में जश्न मनाया है। स्टोक्स ने वॉस्टरशायर के खिलाफ काउंटी चैंपियनशिप डिवीजन 2 में डरहम के लिए खेलते हुए महज 64 गेंदों में शतक जड़ दिया. इस दौरान उन्होंने बाएं हाथ के स्पिनर जोश बेकर के एक ओवर में 34 रन जड़कर शतक का आंकड़ा छूआ. बेकर के उस ओवर की आखिरी गेंद बाउंड्री रोप से ठीक पहले गिरी, जिसके चलते स्टोक्स एक ओवर में छह छक्के लगाने से चूक गए।

यह वाकया पारी के 117वें ओवर में हुआ. उस समय बेन स्टोक्स 59 गेंदों में 70 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे और उन्होंने स्पिन गेंदबाज पर लगातार पांच छक्के मारे. ओवर की पहली गेंद लॉन्ग-ऑन के ऊपर से गई, जबकि अगली गेंद को स्टोक्स ने डीप मिड-विकेट के ऊपर से मारा. फिर अगली तीन गेंदों पर भी स्टोक्स ने गेंद का यही हश्र किया।

बेन स्टोक्स आखिरकार 88 गेंदों पर 161 रन बनाकर आउट हुए. स्टोक्स ने अपनी पारी में 17 छक्के और 8 चौके लगाए. स्टोक्स के इस पारी की बदौलत डरहम ने 580/6 पर अपनी पहली पारी घोषित कर दी. सोशल मीडिया पर स्टोक्स की इस तूफानी पारी का वीडियो काफी वायरल हो रहा है।

2013 में किया था टेस्ट डेब्यू
31 साल के स्टोक्स को पिछले महीने इंग्लैंड की टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था. बेन स्टोक्स ने अनुभवी बल्लेबाज जो रूट की जगह ली है, जिन्होंने खराब प्रदर्शन के बाद टीम की कप्तानी छोड़ दी थी. बेन स्टोक्स ने साल 2013 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. बेन स्टोक्स जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला के दौरान बतौर फुलटाइम कप्तान दायित्व संभालेंगे. बेन स्टोक्स को घरेलू सत्र के दौरान कुल सात टेस्ट खेलने हैं, जिसमें भारत के खिलाफ एक टेस्ट भी शामिल है।

बाएं हाथ से बैटिंग एवं दाएं हाथ से बॉलिंग करने वाले स्टोक्स ने अबतक 79 मुकाबलों में 5061 रन बनाने के साथ 174 विकेट लिए हैं. 2017 में उन्हें टेस्ट टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया था और रूट की गैरमौजूदगी में वह टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *