Breaking News

बालों को बढ़ाने के लिए आजमाएं ये 6 प्राकृतिक तरीके

बालों का झड़ना एक आम समस्या है. बालों के झड़ने के कई कारण होते हैं, दवा से लेकर हार्मोनल असंतुलन, आप जिस तरह के आहार का सेवन करते हैं और काम के तनाव से अक्सर ऐसा होता है. बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने और बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए आप कई तरह के प्राकृतिक तरीके अपना सकते हैं.

बालों को बढ़ाने के लिए प्याज का जूस – बाल बढ़ाने के लिए ये सबसे पुराने उपाय में से एक है. इसमें सल्फर होता है ये कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है. इससे बाल बढ़ने में मदद मिलती है. प्याज का रस इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले प्याज के कुछ स्लाइस काट लें और इसका रस निचोड़ लें या कद्दूकस कर लें. इसे अपने स्कैल्प पर लगभग 10-15 मिनट के लिए लगाएं. इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें.

नारियल का दूध – नारियल का दूध प्राकृतिक रूप से बालों को बढ़ाने में मदद करता है. ये आयरन और पोटैशियम से भरपूर होता है. ताजे नारियल से नारियल का दूध निकालें. इसमें आधा नींबू निचोड़ें, 4 बूंद एसेंशियल लैवेंडर ऑयल मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिलाएं और अपने स्कैल्प पर लगाएं, 4-5 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर धो लें.

सेब का सिरका- ये सिरका सिर की त्वचा को साफ करता है और बालों के पीएच संतुलन को बनाए रखता है. ये बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है. सिरका पानी में मिलाकर सिर धोना बालों के लिए काफी लाभदायक है. ये बालों को चमकदार बनाता है. बालों को बढ़ाने के लिए ये एक अच्छा तरीका है.

अंडा का मास्क बनाएं – अंडे में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है. ये नए बालों के निर्माण में मदद करता है. ये सल्फर, जिंक, आयरन, सेलेनियम, फॉस्फोरस और आयोडीन से भी भरपूर होता है. अंडे के मास्क के लिए, एक कटोरी में एक अंडे का सफेद भाग अलग करें और एक चम्मच जैतून का तेल और शहद मिलाएं. इसका एक पेस्ट बनाएं और इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगभग 20 मिनट के लिए लगाएं. इसे ठंडे पानी और थोड़े से शैम्पू से धो लें.

मेथी- बालों के बढ़ने की समस्या के लिए भी ये जड़ी-बूटी सदियों से इस्तेमाल की जा रही है. इसमें प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड होता है. इस जड़ी बूटी का एक बड़ा चम्मच और एक ग्राइंडर में पानी डालें जब तक कि ये एक स्मूद पेस्ट न बन जाए. इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं और अपने बालों और स्कैल्प पर आधे घंटे के लिए लगाएं. इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें.

ग्रीन टी – ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और ये बालों को बढ़ाने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करती है. अपने स्कैल्प पर ग्रीन टी लगाएं और इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें. इसे ठंडे पानी से धो लें.