Breaking News

बहुत गुणकारी है केले का फूल, त्वचा और बालों की इन समस्याओं को करेगा दूर

केला सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद है, लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि केले का फूल भी आपकी सुंदरता निखारने में मदद करता है। यह स्किन से लेकर बालों तक की खूबसूरती बढ़ाता है, लेकिन इसके लिए आपको इसके इस्तेमाल का तरीका पता होना चाहिए। आइए, जानते हैं कैसे केले के फूल का इस्तेमाल करना चाहिए।

केले के फूल सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है इससे शरीर को ढेर सारे पोषक तत्व और ऊर्जा मिलती है। साथ ही यह आपके बेजान चेहरे और बालों में भी नई जान डाल देता है। सौंदर्य विशेषज्ञों के मुताबिक, यदि आप केले का फेस पैक लगा रही हैं, तो उसमें केले का फूल भी मिला लें, इससे फायदा दोगुना हो जाएगा।

केले के फूल के फायदे

केले के फूल में एंटी-ऑक्सिडेंट होता है जो त्वचा और बालों की अधिकांश समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बाजार में मिलने वाले बहुत से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में केले का फूल मिलाया जाता है इसमें हेयर सीरम से लेकर क्रीम, स्क्रब और फेसवॉश सब शामिल हैं।

त्वचा को जवां बनाए रखता है

केले में एंटी-ऑक्सिडेंट होता है जो आपके चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़ने देता। यदि आप जवां बनी रहना चाहती हैं, तो कुछ इस तरह से केले के फूल का इस्तेमाल कर सकती हैं। केले के फूल को पीसकर आप अपनी रोज़ाना इस्तेमाल करने वाली फेस क्रीम, मॉइस्चराइजर आदि में मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे यदि चेहरे पर झुर्रियां पड़ गई हैं, तो वह जल्दी कम होने लगेंगी। आप हैंड क्रीम लोशन में भी केले का फूल मिलाकर लगा सकती हैं।

सेंसिटिव स्किन के लिए बेहतरीन स्क्रब

यदि आपकी स्किन संवेदनशील है तो अखरोट और एप्रीकॉट स्क्रब से आपके चेहरे की त्वचा छिल सकती है। इसलिए फेस स्क्रब चुनते समय ऐसा प्रोडक्ट देखें जिसमें केले के फूल के पाउडर का इस्तेमाल हुआ है यानी इंग्रिडिएंट्स पहले पढ़ें। ऐसा स्क्रब त्वचा को बिना नुकसान पहुंचाए उसकी अच्छी तरह सफाई कर देगा।

डैंड्रफ दूर करने में फायदेमंद

डैंड्रफ की वजह से न सिर्फ हेयर फाल की समस्या होती है, बाल बेजान भी हो जाते हैं। सौंदर्य विशेषज्ञों के अनुसार, यदि एंटी डैंड्रफ शैंपू के इस्तेमाल के बाद भी डैंड्रफ की समस्या बनी रहती है, तो आपको केला या केले के फूल के हेयर पैक का इस्तेमाल करना चाहिए, जो डैंड्रफ की समस्या को जड़ से खत्म कर देता है। इसके लिए सबसे पहले केले के फूल को पानी में उबालें और एक पके केले को पीसकर उसमें केले का फूल मिक्स करें। फिर उसमें शहद और दूध मिलाकर पैक तैयार करें। इसे बालों की जड़ों से शुरू करते हुए पूरे बालों को कवर करें और 20-25 मिनट बाद नहा लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने पर डैंड्रफ हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा। वैसे इसके इस्तेमाल से पहले कोहनी के अंदर के हिस्से पर पैच टेस्ट लेना सुरक्षित होता है।

बालों को बनाए लंबा-घना

यदि आपको लंबे और घने बाल पसंद है, लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी बालों की ग्रोथ नहीं बढ़ रही, तो केले के फूल का इस्तेमाल करें। इस नुस्खे को आज़माने वालों का मानना है कि यह बालों को जल्दी बढ़ने में मदद करता है। इसके लिए केले के फूलों को पीस लें और केले को मैश करके इसमें फूल का पेस्ट मिक्स करके इसे बालों में अच्छी तरह लगाएं। यह बालों को मज़बूत लंबा और चमकदार बनाता है। हफ्ते में 3 बार लगाने पर अच्छे परिणाम मिलते हैं।