Breaking News

बड़ी खबर: तनाव के बीच लद्दाख में सेना ने पकड़ा चीनी सैनिक, मिले कई अहम दस्तावेज

भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हो चुकी है लेकिन अब इस विवाद के बीच भारतीय सेना ने एक चीनी सैनिक को पकड़ा है। जिससे दोनों देश में हड़कंप मच गया। भारतीय सेना के जवानों ने चुमार-डेमचोक इलाके में एक चीनी सैनिक को पकड़ा है। इस दौरान चीनी सैनिक के पास कई अहम दस्तावेज भी बरामद हुए है। वहीं, अब भारतीय सेना चीनी सैनिक से सख्त पूछताछ में जुटी है। माना जा रहा है कि इस पूछताछ में कई बड़े सवालों का जवाब मिल सकता है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के सूत्रों के अनुसार, यह चीनी सैनिक भारतीय सीमा में पकड़ा गया है। सूत्रों ने कहा, ‘हो सकता है कि यह सैनिक अनजाने में भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर गया हो। पूरी प्रक्रिया का पालन करने के बाद उसे स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार चीनी सेना को वापस किया जाएगा।’ बता दें कि भारत और चीन के बीच अप्रैल से तनाव चल रहा है। ये तनाव लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी है। गलवान घाटी में दोनों देशों की सेना के बीच हिंसक झड़प भी हो चुकी है। इस हिंसक झड़प में भारत के 20 जवाब शहीद हो गए थे। तो वहीं, चीन को भी भारी नुकसान हुआ था। इसके बाद पैंगोंग झील के पास मुखपारी, रेजांग ला और मगर पहाड़ी इलाके पर भारतीय सैनिकों ने नियंत्रण हासिल कर लिया था।

हालांकि, दोनों देशों के तनाव को कम करने के लिए कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर बातचीत की जा रही है। अब तक सैन्त कमांडर स्तर पर दोनों देश के बीच बैठके हुए है लेकिन अब तक इस बातचीत में कोई हल नहीं निकला है। माना जा रहा है कि जल्द ही आठवें दौर की बातचीत होगी। इस दौरान पूर्वी लद्दाख से सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया पर बातचीत को आगे बढ़ाने पर ध्यान दिया जा सकता है जहां आने वाले समय में कड़ी सर्दियां पड़ने वाली हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *