Breaking News

फ्यूल फॉर इंडिया 2021 इवेंट: डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए WhatsApp ने की 5 बड़ी अनाउंसमेंट

मेटा (Meta) ने हाल ही में भारत में फ्यूल फॉर इंडिया 2021 इवेंट को होस्ट किया है. इस प्रोग्राम में, वाट्सऐप ने खास तौर से देश में डिजिटल पेमेंट फीचर के लिए भारत में की जा रही अपनी कोशिशों को लेकर कई अनाउंसमेंट्स कीं. लिस्ट में न केवल वो फीचर्स शामिल हैं जिन्हें वाट्सऐप ने लॉन्च किया है या लॉन्च करने की योजना बना रहा है, इसमें उन असिस्टेंस को भी शामिल किया गया है जो कंपनी यूजर्स के लिए ला रही है.

जैसे कि मेटा ने Jio कस्टमर्स को वाट्सऐप के जरिए अलग-अलग सर्विस के लिए पेमेंट करने के लिए JioPlatforms के साथ पार्टनरशिप की घोषणा की है. इसके अलावा, वाट्सऐप भारत में डिजिटल पेमेंट के लिए क्या करने जा रही है, इसकी डिटेल भी शेयर की गई हैं. यहां हम 5 खास अनाउंसमेंट्स के बारे में बता रहे हैं हैं जो वाट्सऐप ने हाल ही में अपने इंडियन प्रोग्राम में की हैं.

वाट्सऐप पर उपलब्ध होगा JioMart

वाट्सऐप ने Jio प्लेटफॉर्म्स के साथ मिलकर घोषणा की कि JioMart 2022 से वाट्सऐप पर उपलब्ध होगा. Jio प्लेटफॉर्म्स ने इस साल की शुरुआत में नवी मुंबई में एक पायलट प्रोग्राम पेश किया लेकिन जल्द ही कंपनी पूरे देश में यह सर्विस उपलब्ध कराएगी. इस सर्विस के साथ, JioMart कस्टमर वाट्सऐप पर किराने का सामान खरीद सकेंगे और वाट्सऐप पे के माध्यम से उनकी खरीद के लिए पेमेंट कर सकेंगे.

वाट्सऐप से रिचार्ज किया जा सकेगा Jio नंबर

JioPlatform भी वाट्सऐप का उपयोग करके Jio मोबाइल नंबर्स के लिए प्रीपेड रिचार्ज करने की सुविधा ला रहा है. यह Jio प्लेटफॉर्म के JioCare चैनल के जरिए होगा. Jio कस्टमर अपने प्रीपेड रिचार्ज प्लान को सलेक्ट करने और वाट्सऐप पे का उपयोग करके पेमेंट करने में सक्षम होंगे. वाट्सऐप के जरिए रिचार्ज के लिए एंड-टू-एंड एक्सपीरियंस के साथ-साथ पेमेंट करने की सुविधा लाखों Jio कस्टमर्स के लिए बेहतर साबित होगी.

क्यूआर कोड स्कैन करने के नया अपडेट

इवेंट में, वाट्सऐप ने घोषणा की कि उसने क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए अपना मेन कैमरा अपडेट किया है. इससे यूजर्स को WhatsApp Pay के जरिए पेमेंट करने में आसानी होगी.

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए पायलट प्रोग्राम

इवेंट में, वाट्सऐप ने घोषणा की कि उसने 15 अक्टूबर को अपने डिजिटल पेमेंट उत्सव प्रोग्राम के एक हिस्से के रूप में एक पायलट प्रोग्राम शुरू किया है. कंपनी ने कर्नाटक के मांड्या में क्याथनहल्ली गांव के लोगों के साथ बातचीत करने के लिए बेंगलुरु स्थित ग्रामीण विकास फर्म 1Bridge के साथ साझेदारी की है. पायलट प्रोग्राम के एक हिस्से के रूप में, ग्रामीणों को सिखाया गया कि यूपीआई के लिए साइन अप कैसे करें और यूपीआई कैसे सेटअप करें. उन्हें UPI का उपयोग करके पेमेंट करने के तरीके भी सिखाए गए.

महाराष्ट्र और कर्नाटक के 500 गांवों को लिया गोद

वाट्सऐप ने यह भी कहा कि उसने भारत में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए महाराष्ट्र और कर्नाटक के 500 गांवों को गोद लिया है. वाट्सऐप का पेमेंट प्लेटफॉर्म, वाट्सऐप पे, डिजिटल पेमेंट करने के लिए यूपीआई का उपयोग करता है. वाट्सऐप इंडिया के हेड अभिजीत बोस ने घोषणा करते हुए कहा कि हमने अगले 500 मिलियन को डिजिटल पेमेंट इकोसिस्टम में शामिल करने के अपने मिशन के हिस्से के रूप में कर्नाटक और महाराष्ट्र के 500 गांवों में यह पायलट प्रोग्राम शुरू किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *