Breaking News

फेस्टिव सीजन में सोने-चांदी की कीमत में दिख रही उछाल, फटाफट जानें 9 नवंबर के दाम

Price of Gold and Silver : सर्राफा बाजारों में सोने चांदी का खेल जारी रहता है। इस कश्मकश के बीच कभी सोना आगे रहता है तो कभी चांदी आगे रहती है। खैर, सर्राफा बाजारोंं में यह सिलसिला जारी रहता है, लेकिन इस कश्मकश के बीच सबसे ज्यादा असर उस आम उपभोक्ता पर पड़ता है, जो गाहे-बगाहे सर्राफा बाजारों पर निर्भर रहते हैं। अब कुछ ऐसा ही असर इस समय फेस्टिव सीजन के दौरान सर्राफा बाजारों के दौरान देखने को मिल रहा है। फेस्टिव सीजन के मद्देनजर सोने की मांंग में इजाफे को मद्देनजर रखते हुए अब इन आभूषणोंं की कीमतोंं में इजाफे का सिलसिला शुरू हो चुका है। इसी इजाफे के मद्देनजर कल तक मायूसी को अपना हमसफर बनाने वाले व्यापारियों के चेहरे अब गुलजार हो रहे हैं। ग्राहकों की आमद को देखते  हुए अब सर्राफा व्यापारियों  के चेहरे में रौनक लौट आई  है।

सर्राफा व्यापारियों के लिए खास है, यह महीना 
यहांं पर हम आपको बताते चले कि सर्राफा व्यापारियोंं के लिए ये चेहरा बेहद खास और अहम नजर आ रहा है। नवंबर का महीना अपने साथ त्योहारों की बयार लेकर आया है,  जिसको मद्देनजर रखते हुए व्यापारियों के चेहरे खिल रहे हैं। वहीं, इनके दाम की बात करें तो पिछले कारोबारी सत्र में सोना 50,926 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। सोने की तर्ज पर चांदी की कीमत भी 2,147 रुपये के उछाल के साथ 64,578 रुपये प्रति किलो पहुंच गई। उधर, अगर चांंदी  की कीमत की  बात करें तो  चांदी 62,431 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई थी। उधर, अगर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने-चांदी के  सुरत-ए-हाल की बात करें तो यहां पर सोने  चांंदी के  दाम क्रमश: सोना बढ़त के साथ 1,950 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था जबकि चांदी 25.44 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही।

रखे इन बातों का ध्यान 
इस महीने सोने चांदी की खरीदारी काफी तेजी से हो रही है। जिसके  फलस्वरूप इनकी मांंग में इजाफा दर्ज किया जा रहा है। उधर, अगर आप सोने चांदी की खरीदारी करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको  कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। मसलन, सोने चांंदी की शुद्धता की जांंच करें। यहां पर हम आपको बताते चले कि सोना चांदी खरीदने के लिए आपके पास दो विकल्प है। एक तो आप सर्राफा बाजार मेें सोना खरीद सकते हैं तो दूसरा  आप बैंक से भी सोना खरीद सकते हैं। अगर शुद्ध सोने को चिन्हित करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको होलमार्क की पहचान करनी  होगी। सोना खरीदते समय उसके होलमार्क की पहचान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *