Breaking News

फेंकने की बजाय इस तरह करें खीरे के छिलकों का इस्तेमाल, गर्मियों में भी होगा ठंडक का एहसास

खीरा गर्मी में जितना सेहत के लिए फायदेमंद है उतना ही स्किन के लिए भी फायदेमंद है। खीरा में विटामिन C, विटामिन K, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। गर्मी में यह स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है, इसमें 95 फीसदी पानी होता है। गर्मी में सूरज की किरणें और गर्म हवाएं स्किन से सारा निखार छीन लेती हैं खीरा गर्मी में जितना फायदेमंद है उतने ही खीरे के छिलके भी फायदेमंद है।

खीरे के छिलके का पैक स्किन का उपचार करते हैं। यह ड्राई स्क‍िन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये त्वचा के हर प्रकार के संक्रमण को दूर करने में कारगर होता है। बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए खीरा बहुत फायदेमंद है। खीरे के छिलके का इस्तेमाल आप पैक बनाकर कर सकते हैं। इसे गर्मी में चेहरे पर लगाने से चेहरे पर ठंडक महसूस होती है साथ ही स्किन ग्लोइंग भी रहती है।

कैसे बनाएं खीरे के छिलके का फेस पैक:

विधि:

खीरे का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले खीरे के छील लें। अब इसके छिलकों को मिक्सी में पीस लें। अब इस पेस्ट को एक कटोरी में रख दें। अब इसमें 2 चम्मच शहद डालें। दोनों चीज़ों के पेस्ट को अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें।

खीरे के पैक के फायदे

डार्क सर्कल दूर करेगा ये पैक:

डार्क सर्कल दूर करने में यह फेस पैक कमाल का असर करता है। इसे लगाने से आंखों के डार्क सर्कल दूर हो जाएंगे।

टेनिंग दूर करेगा:

खीरे के छिलके से बना फेस पैक स्किन को हाइड्रेट रखता है और मेलेनिन के उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है। इससे टैनिंग भी दूर होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *