Breaking News

फिल्मों के लिए रेखा को चुकानी पड़ी थीं बड़ी कीमत, एक्टर ने सबके सामने की ऐसी हरकत, हो सकती थी जेल

बॉलीवुड की सदाबहार एक्ट्रेस रेखा आज अपना 66वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। रेखा का जन्म 10 अक्टूबर 1954 चेन्नई में हुआ था। बॉलीवुड में रहते हुए रेखा ने कई शानदार फिल्में की हैं। फैंस आज भी उनकी फिल्मों को दीवाने हैं लेकिन क्या आप जानते है बॉलीवुड में ‘ए’ ग्रेड एक्ट्रेस की लिस्ट में आने के लिए रेखा ने भी एक कीमत चुकाई हैं। बॉलीवुड में कई ऐसी एक्ट्रेस हैं जो यौन उत्पीड़न की शिकार हुई हैं। जिस वजह से सोशल मीडिया फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी हसिनाओं ने #MeToo मूमेंट चलाया था। इस कैंपेन में कई बड़े खुलासे हुए। लेकिन क्या आपको पता है जब रेखा ने बॉलीवुड में कदम रखा था तो उनके साथ भी एक ऐसी हरकत हुई थी। जिसे मीटू में ही शामिल किया जाता है।

रेखा का खुलासा
रेखा की बॉलीवुड में पहली रिलीज फिल्म नवीन निश्चल के साथ मोहन सहगल की मूवी ‘सावन भादों’ थी। इससे पहले रेखा ने फिल्म ‘अनजाना सफर’ में काम किया। जो समय पर रिलीज नहीं हो पाई। इस फिल्म में रेखा के साथ विश्वजीत थे। विश्वजीत बंगाल के सुपरस्टार थे और वह बॉलीवुड की कई फिल्मों में भी नजर आ चुके है। इसी फिल्म में पूरे सेट के सामने रेखा के साथ विश्वजीत ने एक ऐसी हरकत की थीं। जिस वजह से रेखा रोने तक लग गई थीं। हैरानी की बात ये है कि वहां मौजूद कोई भी शख्स सामने नहीं आया। बल्कि डायरेक्टर भी सिर्फ सीन शूट करने में बिजी थे। इस हरकत का खुलासा रेखा ने सालों बाद मशहूर मैगजीन ‘लाइफ’ के एशिया एडीशन के इंटरव्यू किया। इस दौरान रेखा ने बताया था कि फिल्म में सेट पर सबके सामने विश्वजीत ने रेखा को जबरन 5 मिनट तक किस किया था। रेखा की ये बात सुन हर कोई हैरान रह गया था।

जबरन किया KISS
हुआ यूं कि डायरेक्टर राजा नवाथे ने एक बार रेखा को शूटिंग के लिए मुंबई के महबूब स्टूडियो में बुलाया था। इस दौरान फिल्म के लिए एक रोमांटिक सीन होना था। जिसकी जानकारी रेखा और विश्वजीत को पहले से थीं। सीन के लिए जैसे ही डायरेक्टर ने ‘एक्शन’ कहा, तो अचानक ही विश्वजीत ने रेखा को किस कर दिया। विश्वजीत की इस हरकत से रेखा हैरान रह गई। क्योंकि रेखा को रोमांटिक सीन में किस के बारे में डायरेक्टर ने नहीं बताया था लेकिन विश्वजीत को सब कुछ पता था, पूरी यूनिट को भी इस सीन के बारे में पता था क्योंकि इस सीन पर सभी हाथों के इशारों से एक-दूसरे को चीयर्स कर रहे थे। ये सीन पूरे पांच मिनट तक चला था।

10 साल बाद रिलीज हुई फिल्म
रेखा ने इंटरव्यू में कहा था कि विश्वजीत ने पूरे 5 मिनट तक समूच किया था। हालांकि, इस वक्त न तो सोशल मीडिया था और न ही ऐसा कोई मंच, जहां पर रेखा अपना गुस्सा जाहिर कर पाती। इसी वजह से रेखा ने सेट पर ही अपनी भड़ास निकाली और वहां से चली गई। वही, दूसरी तरफ इसी किसिंग सीन की वजह से ये फिल्म सेंसर बोर्ड पर भी लटक गई। लगभग 10 साल तक ये फिल्म सेंसर बोर्ड के पास पड़ी रही। इस फिल्म की शूटिंग 1969 में हुई थी और फिल्म 1979 में रिलीज हुई थी।

बदली फिल्म की टीम
10 साल बाद ये फिल्म एक नए हीरो और एक नए नाम के साथ रिलीज हुई। फिल्म में विश्वजीत की जगह विनोद खन्ना आ गए थे और फिल्म का नाम ‘दो शिकारी’ हो गया था। इतना ही नहीं, फिल्म कुलजीत पाल ने डायरेक्ट किया। हालांकि बाद में विश्वजीत ने सफाई दी थी कि मुझे तो जो डायरेक्टर ने कहा, वो मैंने किया, मुझे नहीं पता था कि रेखा को इस सीन के बारे में नहीं बताया गया है।

एयर हॉस्टेज बनना चाहती थीं रेखा
बता दें कि रेखा ने 13 साल की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्मी दुनिया में कदम रखा दिया था। रेखा साउथ के मशहूर स्टार जेमिनी गणेशन और एक्ट्रेस पुष्पवल्ली की बेटी थीं लेकिन दोनों का तलाक हो गया था। जिसके बाद ही रेखा की मां ने उन्हें बचपन में ही फिल्मों में उतार दिया था। रेखा की मां चाहती थीं कि उनकी बेटी का नाम दुनियाभर में हो। लेकिन रेखा एक एयर हॉस्टेज बनना चाहती थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *