Breaking News

फिर सस्ता हुआ सोना, चांदी की चमक भी पड़ी फीकी, जाने आज का भाव

लगातार दूसरे दिन सोने की कीमतों (Gold Price) में गिरावट देखने को मिली है. आज सोने के वायदा दाम एमसीएक्स (MCX) पर 0.24 फीसदी गिरकर 44,795 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. वहीं चांदी 0.5 फीसदी की गिरावट के बाद 66,013 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. इससे पिछले सत्र में सोने के दामों में 018 फीसदी और चांदी में 1.6 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी. होली से पहले सोने की कीमतों में जारी गिरावट से सर्राफा बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है और लोग जमकर सोने की खरीददारी कर रहे हैं. पिछले साल अगस्त के मुकाबले सोने के दामों में 12000 रुपये तक की गिरावट आ गई है. वहीं चांदी भी अपने उच्चतम स्तर से काफी सस्ती हुई है.

बात अगर वैश्विक बाजारों की करें तो यहां भी सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली. लेकिन दुनिया के कई हिस्सों में कोरोना की दूसरी लहर ने दस्तक दे दी है. इस कारण सोने के दामों में गिरावट सीमित रही.सोने के हाजिर भाव 0.3 फीसदी गिरकर 1,733.69 डॉलर प्रति औंस, चांदी 0.6 फीसदी गिरकर 25.61 डॉलर पर और प्लैटिनम 0.3 फीसदी की गिरावट के साथ 1,179.59 डॉलर पर बंद हुआ.

उम्मीद की जा रही है कि, आगे भी सोने के दामों में इसी तरह की गिरावट जारी रहेगी. हालांकि, पिछले दिनों सोना 44000 के करीब देखा गया था. लेकिन फिर इसमें थोड़ी बढ़त हुई. मगर जानकारों का कहना है कि फिलहाल सोना इसी तरह लुढ़कता और बढ़ता रहेगा. भारत में त्योहार और शादी सीजन में सोने की काफी मांग रहती है. इस बार त्योहारी सीजन में सोने के भाव में नरमी है और अप्रैल में शादी सीजन शुरू होने वाला है. ऐसे में लोगों के लिए खरीददारी का शानदार मौका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *