Breaking News

फिर सस्ता हुआ सोना, ग्राहकों के खिले चेहरे, चांदी में गिरी धड़ाम, चेक करें नए रेट

कोरोना काल में सोने-चांदी की कीमतों (Gold Silver Price) में खूब बढ़ोतरी देखने को मिली है। लेकिन इस बीच गिरावट भी आती रही है और एक बार फिर कीमतों में भारी गिरावट देखी गई है। भारतीय बाजार में सोने-चांदी के भाव गिर गए हैं। एमसीएक्स (MCX) पर सोना के वायदा दाम 0.08 फीसदी की गिरावट के साथ 48,953 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है, वहीं चांदी के फायदा दामों में 0.3 फीसदी की गिरावट आई है जिससे दाम 71,308 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए हैं।

7000 रुपये सस्ता है सोना
बता दें, इस समय सोना अपने उच्चतम स्तर से करीब 7000 रुपये सस्ता बिक रहा है। इससे पहले बीते साल अगस्त 2020 में 10 ग्राम सोने की कीमत 56 हजार रुपये के पार पहुंच गई थी।हालांकि, उस दौरान लोगों ने सोने में जमकर निवेश किया था। उस दौरान सोने के साथ चांदी की कीमतों ने भी ऊंची छलांग लगाई थी लेकिन जैसे ही कोरोना के मामले कम होने लगे और स्थिति सामान्य होने लगी तो कीमतों में गिरावट आ गई थी।

बता दें, अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अमेरिकी डॉलर मजबूत हुआ है और इसका असर सोने के भाव पर पड़ा है। गुड रिटर्न्स वेबसाइट के मुताबिक, राजधानी दिल्ली समेत देश के महानगरों में 24 कैरेट वाला गोल्ड अलग-अलग दाम पर बिक रहा है। जहां दिल्ली में 10 ग्राम गोल्ड का रेट 51270 रुपये है, तो चेन्नई में 50370 रुपये, मुंबई में 49320 रुपये और कोलकाता में 50720 रुपये प्रति 10 ग्राम के हिसाब से बिक रहा है।

कैसे चेक करें सोने की शुद्धता?
वैसे तो सर्राफा व्यापारी सोना खरीदने पर ग्राहक को गारंटी कार्ड देते हैं लेकिन अगर आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं। तो इसके लिए सरकार द्वारा एक ऐप बनाया गया है जिसका नाम है ‘BIS Care app’, इस ऐप के माध्यम से आप सोने की शुद्धता जांच सकते हैं और इससे जुड़ी शिकायत भी कर सकते हैं। अगर ऐप में सोने की चीज का लाइसेंस, हॉलमॉर्क और रजिस्ट्रेशन गलत मिलता है तो ग्राहक शिकायत कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *