Breaking News

फिर गिरा सोना तो चांदी का रहा ऐसा हाल, फटाफट जानें 11 अक्टूबर के दाम

सर्राफा बाजारों में सोने चांदी का खेल जारी रहता है। कभी सोना बाजी मार जाता है, तो कभी चांदी बाजी मार जाती है, लेकिन दोनों के बीच चलने वाले इस द्वंद से सर्राफा बाजारों पर निर्भर रहने वाले एक आम उपभोक्ता की जिंदगी पर काफी असर पड़ता है। उधर, अगर पिछले कुछ दिनों के सोने चांदी की कीमतों की बात करें सोना हो चाहे चांदी दोनों ही अपने चरम पर पुहंचते हुए दिखे हैं। वो भी एक ऐसे दौर में जब न महज भारत अपितु समस्त विश्व में कोरोना के कहर से त्राहि -त्राहि आलम है। इस कहर की चपेट में आने की वजह से देश की अर्थव्यस्था अपने संवेदनशील स्थिति से होकर गुजर रही है। खैर, अब यह सिलसिला कहां तक और कब तक जारी रहता है। यह कहना तो फिलहाल मुश्किल है, मगर एक बात तो आईने की तरह साफ है कि कोरोना के इस दौर में सोना-चांदी में निवेश करना.. ग्राहकों के लिए सबसे महफूज ठिकाना बनकर उभरा है।

वहीं, अगर अब ज्यादा समय न जाया न करते हुए सीधा आज के सोने चांदी के दाम की बात करें तो एक तरफ जहां सोने की कीमत में गिरावट का सिलसिला शुरू हो चुका है, तो वहीं चांदी की कीमत भी कुछ ऐसा ही हाल है। सोने चांदी में निवेश करने के चलते निवेशकों को भारी मुनाफा कमाने का मौका मिला है।  2019 और जनवरी 2020 के बीच सोने में निवेश किया था उन्हें सात आठ महीनें में भारी मुनाफा हुआ है। ध्यान रहे कि जब-जब अर्थव्यवस्था की स्थिति डंवाडोल होती है, तो सोना हो चाहे चांदी दोनों ही अपने चरम पर पहुंचते हुए नजर आते हैं।

सोने की कीमत 
उधर, आज यानी की 11 अक्टूबर के सोने की कीमत की बात करें तो फिलहाल पिछले  सात आठ महीने से आसमान छू रहे सोने के दाम अब अपने निचले स्तर पर पहुंच चुके हैं। वहीं, जनवरी 2020 में 24 कैरेट प्रति दस ग्राम गोल्ड का भाव 39,950 रुपये था जो कि अब 51 हजार प्रति दस ग्राम के ऊपर जा चुका है। अगस्त तक सोने के भाव में तेजी देखने को मिली है, लेकिन अब फिर से सोने की कीमत में गिरावट का सिलसिला जारी है। अगस्त में सोने की कीमत में 5 हजार रूपए की गिरावट दर्ज की गई थी।

सोने का सुरत-ए-हाल 
पीली धातु में 236 रुपये की तेजी के बाद 51,558 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बाजार बंद हुआ था। इस  संदर्भ में एसडीएफसी सिक्युरिटी ने जानकारी देते हुए कहा कि  पिचले कारोबारी दिन में सोना  51,322 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। दिन के कारोबार मे सोना 51,322 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में सोने चांदी की कीमत में त्योहारों के मौसम को मद्देनजर रखते हुए आने वाले दिनों में फिर सोने चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिल सकती है।

ऐसा रहा चांदी का हाल 
उधर, अगर चांदी के सुरत-ए-हाल की बात करें तो  376 रुपये की तेजी के साथ 62,775 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई जो कीमत पिछले कारोबारी सत्र में 62,399 रुपये प्रति किलोग्राम रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *