Breaking News

प्यार करने वालों की मदद करेगी केजरीवाल सरकार, जोड़ो को दी जाएगी पूरी सुरक्षा

प्यार करने वालों को अब घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि दिल्ली की केजरीवाल सरकार अब प्यार करने वालों के साथ है. दिल्ली सरकार एक स्पेशल सेल का गठन करने जा रही है. ये सेल ऐसे प्रेमी जोड़ों को सरंक्षण देगा जो अंतरजातीय या दूसरे धर्म में शादी करना चाहते हैं और उनके रिश्ते का विरोध उनका ही परिवार, स्थानीय समुदाय या खाप कर रहा है. ऐसे बालिग जोड़े को सामाजिक उत्पीड़न और सुरक्षा देने के लिए केजरीवाल सरकार ने ‘सेफ हाउस’ बनाने का फैसला लिया है. इसके लिए SOP यानी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर भी जारी कर दिया गया है.

दिल्ली सरकार की तरफ से जारी एक सर्कुलर में कहा गया है कि ऐसे जोड़े जिनके रिश्ते का विरोध उनके परिवार, स्थानीय समुदाय और खाप कर रहा है. उन्हें सरकार की तरफ सेफ हाउस प्रोवाइड कराए जाएंगे. ताकि वो इन सेफ हाउस में सुरक्षित रह सकें.

24 घंटे हेल्पलाइन करेगी प्रेमी जोड़ों की मदद

इन प्रेमी जोड़ों के लिए 24 घंटे हेल्प करने वाला टोल प्री हेल्पालाइन नंबर भी शुरू किया जाएगा. स्पेशल सेल के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर दिल्ली की महिला आयोग की ही टीम काम करेगी. हेल्पलाइन के जरिए मदद मांगने वाले जोड़ों को जरूरी मदद दी जाएगी.

जोड़ो की गोपनीयता का रखा जाएगा ख्याल

जो भी प्रेमी जोड़ा इस हेल्पलाइन पर कॉल करेगा उसकी गोपनीयता का पूरा ख्याल रखा जाएगा. कॉल आने के बाद, मदद मुहैया कराने से पहले ये सुनिश्चित किया जाएगा कि शिकायतकर्ता बालिग है या नहीं. इसके बाद जहां से कॉल आया है उस इलाके के डिप्टी पुलिस कमिश्नर को सूचना दी जाएगी और फिर डीसीपी ही स्पेशल सेल के प्रमुख के तौर पर काम करेंगे.

जोड़ो को दी जाएगी पूरी सुरक्षा

शिकायतकर्ता के मदद मांगने पर डीसीपी ही स्पेशल सेल के हेड के तौर पर पूरे मामले को देखेंगे. डीसीपी पूरे मामले की जानकारी इलाके के डीएम को देंगे और यह तय करेंगे कि जोड़े को सेफ हाउस में रहना है या नहीं. साथ ही जोड़े को पूरी सुरक्षा दी जाएगी. साथ ही जब तक समस्या का समाधान नहीं हो जाएगा तब तक उनकी पहचान और उन्हें सबके सामने नहीं लाया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *