Breaking News

पेट के रोग जैसे -कब्ज, अपच, एसिडिटी, गैस समेत पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करेंगे ये 4 फूड्स, जानें फायदे

खाने के मामले में लोग कुछ ज्यादा ध्यान नहीं देते, जिस वजह से उन्हें पेट संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हम किसी भी समय कुछ भी खा लेते है। इसके कारण पेट ठीक से साफ नहीं हो पाता है। पेट साफ नहीं होगा तो एसिडिटी, जलन, ऐंठन और खट्टी डकारें जैसी परेशानियां होना लाजमी है। बहुत सारे लोग पेट की इन परेशानियों से आराम पाने के लिए दवा और चूर्ण का सहारा लेते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी डिशेज के बारे में बता रहे हैं, जो फाइबर से भरपूर हैं। इन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपको कभी कब्ज की शिकायत नहीं रहेगी।

स्टीम्ड कॉर्न
स्टीम्ड कॉर्न में भी फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसका डाइजेशन धीरे-धीरे होता है और आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती। स्टीम्ड कॉर्न का सेवन करने से आपको पेट साफ करने में तो मदद मिलेगी ही इसके साथ-साथ यह आपके वजन को कम करने में भी बहुत कारगर है। तो अब जब भी आपको मील टाइम से अलग खाने की क्रेविंग हो रही हो तो आप स्टीम्ड कॉर्न का चुनाव कर सकते हैं।

ओट्स पोहा
अगर आपका कुछ चटपटा स्नैक्स खाने का दिल कर रहा है तो आप ओट्स पोहा का सेवन कर सकते हैं। खाने में टेस्ट के साथ-साथ इसे बनाना भी बहुत आसान है। ओट्स फाइबर के सर्वोत्तम आहार स्रोतों में से एक है।

कद्दू के भुने बीज
काम करते हुए शाम के समय आपको भूख लगती होगी तो आप जंक फूड की तरफ भागते होंगे। इनकी जगह आप कद्दू के भुने बीज का सेवन कर सकते हैं। ये फाइबर से भरपूर होते हैं। इनका सेवन करने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करने से कब्ज की समस्या भी नहीं होती है। क्योंकि इसे पचाना आसान होता है।

स्प्राउट्स
केवल ब्रेकफास्ट नहीं बल्कि शाम के नाश्ते में भी स्प्राउट्स खाना फायदेमंद होता है। इसमें काफी मात्रा में एंजाइम होने की वजह से यह आसानी से पच जाते हैं। तो अब शाम को चाय समोसे की जगह स्प्राउट्स का सेवन करें।