Breaking News

पेट की गर्मी को शांत करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, नहीं होगी दिक्कत

गर्मियों में शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. इन समस्याओं में पेट की गर्मी भी शामिल है. पेट की गर्मी बढ़ने से कब्ज, दस्त, डायरिया, उल्टी जैसी समस्याएं होने लगती हैं. अगर आप भी इन दिनों पेट की गर्मी से परेशान हैं तो ऐसे में आप कुछ उपाय अपना सकते हैं. जी हां इन तरीकों को अपनाने से आपकी पेट की गर्मी तुरंत शांत हो सकती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि पेट की गर्मी शांत करने के लिए आपको क्या करना चाहिए?

पेट की गर्मी को तुरंत शांत करने के आसान तरीके

पैरों को ठंडे पानी में रखें- अगर आपको पेट में गर्मी जैसा महसूस हो रहा है. तो इस स्थिति में सबसे पहले अपने पैरों को ठंडे पानी में रखें. पैरों को ठंडे पानी में रखने से आपको तुरंत आरम मिलता है. इसके लिए आप एक बाल्टी लें. इसमें पानी भरें और छोड़े से बर्फ के टुकड़ें डालें. अब इसमें अपने पैरों को कुछ समय के लिए डाल दें.इससे आपको काफी राहत मिलेगी.

पेट पर लगाएं एलोवेरा जेल (Aloe vera gel)- पेट की गर्मी को तुरंत शामत करने के लिए पेट पर एलोवेरा जेल लगाएं. एलोवेरा जेल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.इससे पेट की गर्मी कुछ ही समय में ठीक हो सकती है.

सितली ब्रीथ (sitli breath)- पेट की गर्मी को तुरंत शांत करने के लिए शिलतली ब्रीथ करें. यह शरीर को ठंडा करने के साथ-साथ दिमाग को भी शांत करता है. इस योग को करने के लिए योग मैट पर आराम से बैठ जाए. अब अपनी जीभ बाहर निकालें और बाहरी किनारों को मोड़ते हुए अंदर की ओर रोल करें. अगर आप अपनी जीभ को रोल नहीं कर पा रहे हैं तो लिप्स की मदद लें .अब धीरे-धीरे सांस लें. ऐसा आप 5 मिनट तक करें. इससे पेट की गर्मी शांत हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *