Breaking News

पृथ्वी को बड़ा खतरा! आज बेहद पास से गुजरेगा विशालकाय एस्टेरॉयड, टकराया तो मचेगी तबाही

 अंतरिक्ष से पृथ्वी की ओर आ रहे खतरनाक एस्टेरॉयड रविवार, 11 जून, 2023 को किसी समय इसके पृथ्वी के पास से गुजरने की उम्मीद है। इसके खतरनाक होने का कारण यह है कि इसका आकार दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा के बराबर बताया जा रहा है। यह ऐस्‍टरॉइड पृथ्‍वी से करीब 31 लाख किलोमीटर दूर होगा। यह दूरी पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी का आठ गुना है। हालांकि, अगर किसी भी कारण से इसके प्रक्षेपवक्र में कोई बदलाव होता है, तो यह खतरा पैदा कर सकता है और पृथ्वी पर तबाही मचा सकता है।

क्या है एस्टेरॉयड का नाम?
जानकारी के अनुसार इस एस्टेरॉयड का नाम 1994XD है और इसकी चौड़ाई 1,200 से 2,700 फीट के बीच बताई जा रही है। समस्या यह नहीं है कि यह एक अकेला क्षुद्रग्रह है, बल्कि यह है कि यह अपने चंद्रमा के साथ आ रहा है, जिससे स्थिति बेहद खतरनाक हो जाती है। इस क्षुद्रग्रह के चारों तरफ एक चंद्रमा परिक्रमा कर रहा है।

अंतरिक्ष चट्टान जो 460 फीट से बड़ी
नासा का मानना है कि यह पृथ्वी से सुरक्षित दूरी पर है। हालाँकि, हम इसे इसके आकार और पृथ्वी से निकटता के कारण एक खतरनाक क्षुद्रग्रह के रूप में वर्गीकृत करेंगे, जो इसे संभावित रूप से विनाशकारी बनाता है। अंतरिक्ष से आने वाली कोई भी अंतरिक्ष चट्टान जो 460 फीट से बड़ी है और पृथ्वी से 74.8 किलोमीटर की दूरी के भीतर खतरनाक मानी जाती है।

वैज्ञानिकों की गणना के अनुसार, अगले 1,000 वर्षों तक क्षुद्रग्रह के टकराने की कोई चिंता नहीं है। हालांकि, कोई भी ऐस्टरॉइड पृथ्वी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है, अगर उसके प्रक्षेपवक्र और वेग में जरा सा भी बदलाव हो। पिछले साल, नासा ने DART मिशन के हिस्से के रूप में दो क्षुद्रग्रहों की एक प्रणाली से एक छोटे क्षुद्रग्रह के साथ एक उपग्रह को टक्कर मार दी थी। इसने क्षुद्रग्रह की दिशा बदल दी।

ऐसा इसलिए किया गया ताकि भविष्य में अगर कोई ऐस्टरॉइड पृथ्वी के पास पहुंचता है तो उस पर रॉकेट लॉन्च करके या अंतरिक्ष में उसके प्रक्षेपवक्र में बदलाव करके उसे नष्ट किया जा सके। सौर मंडल में घूमने वाले अधिकांश क्षुद्रग्रह मंगल और बृहस्पति के बीच के क्षेत्र से आते हैं। यदि कोई क्षुद्रग्रह पृथ्वी से 1.3 खगोलीय इकाई की दूरी के भीतर आता है, तो इसे नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट (NEO) कहा जाता है। 2005 में, नासा ने एक अध्ययन किया और पाया कि अधिकांश NEO लगभग 460 फीट चौड़े हैं।