Thursday , September 28 2023
Breaking News

पृथ्वी के लिए कल का दिन बेहद खतरनाक! पास से गुजरेगा बुर्ज खलीफा जितना एस्टेरॉयड

धरती पर कल का दिन यानी 11 जून 2023 को खतरनाक होने वाला है. जानकारी के अनुसार अंतरिक्ष से धरती की तरफ एक खतरनाक एस्टेरॉयड आ रहा है. ये किसी भी समय धरती के बगल से निकल सकता है. इसके आकार की बात करें तो ये दुनिया की सबसे बड़ी इमरात बुर्ज खलीफा के बराबर है.ये एस्टेरॉयड पृथ्वी से करीब 31 लाख किलोमीटर दूर से निकलेगा.इसकी दिशा में किसी समय भी बदलाव हो सकता है. ये धरती और और चंद्रमा के बीच मौजूद दूरी का आठ गुना है.

जानकारी के अनुसार अगर इसकी दिशा में बदलाव हुआ तो ये धरती के खतरनाक साबित होगा. वो इसे राख में बदल सकता है.ये एस्टेरॉयड अगर धरती से टकराता है तो एक भयानक तबाही लेकर आएगा. इस एस्टेरॉयड का नाम है 1994XD. इसकी चौड़ाई 1200 से 2700 फीट है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये अकेला एस्टेरॉयड है. जो चांद के साथ धरती के बगल से निकलने वाला है.

NASA के अनुसार ये धरती से सुरक्षित दूरी से निकलने वाला है. लेकिन उसने इसको खतरानक एस्टेरॉयड की श्रेणी में रखा है. क्योंकि इसका आकार धरती के लिए घातक बन सकता है. बता दें कि अंतरिक्ष से आने वाला कोई भी पत्थर 460 फीट से ज्यादा बड़ा होगा और धरती से इसकी दूरी 74.4 के अंदर होगी. जो खतरनाक हो सकता है. वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 1000 साल तक किसी एस्टेरॉयड के टकराने की संभावना नहीं है. लेकिन कोई भी एस्टेरॉयड धरती के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल नासा ने DART मिशन के जरिए दो एस्टेरॉयड के सिस्टम में से एक छोटे एस्टेरॉयड की सैटेलाइट से टक्कर हुई थी. हालांकि एस्टेरॉयड ने अपनी दिशा बदल ली थी. सौर मंडल में घूमने वाले एस्टेरॉयड्स अधिकतर मंगल और बृहस्पति ग्रह के बीच से आते हैं. अगर कोई एस्टेरॉयड धरती से 1.3 एस्ट्रोनॉमिकल यूनिट्स की दूरी तक आता है.