Breaking News

नौसेना में 1500 अग्निवीरों की भर्ती के लिए आवेदन 8 दिसंबर से, जाने कैसे करें अप्लाई

 भारतीय नौसेना में अग्निवीर के तौर पर भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। इंडियन नेवी द्वारा मैट्रिक रिक्रूट (एमआर) और सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट (एसएसआर) भर्ती प्रक्रियाओं के अंतर्गत अग्निवीरों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया वीरवार, 8 दिसंबर 2022 से शुरू की जाएगी। नौसेना द्वारा जारी नेवी एमआर अग्निवीर भर्ती 2022 अधिसूचना के मुताबिक शेफ, स्टीवार्ड और हाइजीनिस्ट के कुल 100 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाना है। इसी प्रकार, नेवी एसएसआर अग्निवीर भर्ती 2022 अधिसूचना के अनुसार कुल 1400 अग्निवीरों की भर्ती की जानी है, जिसमे से 280 रिक्तियां महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

ऐसे में भारतीय नौसेना में मैट्रिक रिक्रूट अग्निवीर भर्ती या सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार नेवी के आधिकारिक भर्ती पोर्टल, joinindiannavy.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया वीरवार, 8 दिसंबर से शुरू होनी है और उम्मीदवार 17 दिसंबर तक अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन मोड में सबमिट कर सकेंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देन चाहिए कि एमआर और एसएसआर भर्तियों के लिए आवेदन के दौरान उन्हें 550 रुपये शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा।

भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती के अंतर्गत मैट्रिक रिक्रूट के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। इसी प्रकार, सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट के लिए उम्मीदवारों को गणित और भौतिक विज्ञान के साथ-साथ रसायन विज्ञान या जीव विज्ञान या कंप्यूटर विज्ञान में से किसी एक विषय के साथ 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *