Breaking News

नैंसी पेलोसी के कारण हो रहा बवाल, अब उत्तर कोरिया ने कही यह बात

अमेरिका के निचले सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने हाल ही में ताइवान का दौरा किया था. नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे से भड़के चीन ने इसे लेकर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी. चीन ने सैन्य कार्रवाई तक की धमकी दे डाली थी. अब इसे लेकर उत्तर कोरिया भी भड़क गया है. उत्तर कोरिया ने नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे को लेकर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे की निंदा की है.

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जो योंग सैम ने अपने बयान में कहा है कि नैंसी पेलोसी वैश्विक शांति और स्थिरता का सबसे बड़ा विनाशक हैं. उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने साथ ही अमेरिका को चेतावनी भी दी है. उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने तल्ख लहजे में कहा है कि नैंसी पेलोसी जहां भी गईं और जो भी परेशानियां उत्पन्न कीं, इन सबके लिए अमेरिका को नतीजे भुगतने होंगे. वहीं, यूएस स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे पर चीन अभी भी भड़का हुआ है.

पेलोसी तो ताइवान से वापस लौट चुकी हैं लेकिन चीन का एक्शन और प्रतिबंध का सिलसिला अभी थमा नहीं हैं. चीन ने अमेरिका संग कई क्षेत्रों में रिश्ते खत्म करने का ऐलान किया है. दूसरी तरफ पेलोसी और उनके परिवार के सदस्यों पर भी कुछ प्रतिबंध लगा दिए गए हैं. पेलोसी के साथ-साथ चीन ने अमेरिका से भी कई संबंध खत्म करने की बात कही है. चीन ने जलवायु परिवर्तन, सैन्य संबंध के साथ-साथ एंटी-ड्रग्स अभियानों पर यूएस से संबंध या तो खत्म कर लिए हैं या फिर उनको निलंबित कर दिया है.

चीन की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक –

– चीन-यूएस थियेटर कमांडर बातचीत रद्द की गई

– चीन-यूएस नौसेना परामर्शी समझौता रद्द किया गया

– यूएस-चीन डिफेंस पॉलिसी कॉर्गिनेशन बातचीत रद्द हुई

– अवैध अप्रवासियों का प्रत्यावर्तन करने पर होने वाली बातचीत सस्पेंड

– क्रिमिनल मेटर्स पर होने वाली मीटिंग सस्पेंड

– अंतरराष्ट्रीय क्राइम पर होने वाली बैठक सस्पेंड

– मादक द्रव्य रोधी अभियान सस्पेंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *