Breaking News

नाइजीरियाः अवैध तेल रिफाइनरी में हुए ब्लास्ट में कम से कम 12 लोगों की मौत

नाइजीरिया (Nigeria) के नाइजर डेल्टा क्षेत्र (Niger Delta Region) में एक अवैध तेल रिफाइनरी में धमाका (Blast in illegal oil refinery) और आग लगने से कम से कम 12 लोगों की मौत (At least 12 people died) हो गई। हालांकि, स्थानीय लोगों का कहना है कि मरने वालों की संख्या और अधिक है। पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि दक्षिणी राज्य के एमुहा परिषद क्षेत्र में एक पाइपलाइन के पास विस्फोट हुआ, जब अवैध रिफाइनरी संचालक तेल चोरी करने की कोशिश (attempt to steal oil) कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि पुलिस की प्रारंभिक जांच में इस बात के संकेत मिले हैं कि साइट में आग लगने के समय सभी मृतक कच्चा तेल निकाल रहे थे। पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि धमाका और आग लगने से पांच वाहन, चार ऑटो-रिक्शा और एक मोटरसाइकिल जलकर राख हो गए। उन्होंने कहा कि अभी अधिकारी इस बात का पता लगा रहे हैं कि इस घटना में कितने लोग मारे गए।

वहीं, स्थानीय लोगों ने बताया कि विस्फोट और आग लगने की घटना में दर्जनों लोगों की मौत हो सकती है। उन्होंने कहा कि मरने वालों में ज्यादातर युवा थे, जिन्होंने कम से कम पांच वाहनों में एक पाइपलाइन से तेल निकालने और एक अवैध रिफाइनरी साइट पर ले जाने की योजना बनाई थी। उन्होंने कहा कि विस्फोट काफी तेज था, जिससे आसपास की इमारतें हिल गईं। आसपास के कुछ लोग बचाने की कोशिश करने के लिए दौड़े, लेकिन कुछ नहीं सके।

यूथ्स एंड एनवायरनमेंटल एडवोकेसी सेंटर के कार्यकारी निदेशक फाइनफेस डुमनामेन ने कहा कि जैसे ही चालक ने कच्चे तेल के गैलन से लदी बस को स्टार्ट किया। इस दौरान धुआं फेंकने वाले पाइप से निकली चिंगारी से विस्फोट हो गया। बाद में अन्य में भी आग फैल गई और लगभग पांच वाहनों में सवार सभी लोग जल गए।

बता दें, अफ्रीका के शीर्ष तेल उत्पादकों में शामिल नाइजीरिया में अवैध रिफाइनरी का व्यवसाय जोरशोर से होता है। अवैध रिफाइनरी संचालक तेल-संपन्न नाइजर डेल्टा क्षेत्र में अधिक सक्रिय हैं, जहां देश की अधिकांश तेल कंपियां हैं। यहां सुरक्षा मानकों का पालन शायद ही होता हो, जिससे यहां आग की घटनाएं होती रहती हैं। पिछले साल इमो राज्य में भी ऐसी ही घटना में 100 से अधिक लोग मारे गए थे।