Breaking News

नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार ली प्रधानमंत्री पद की शपथ, यहां देखें मंत्रियों की पूरी लिस्ट

नरेंद्र मोदी ने रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पीएम मोदी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके साथ ही नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर जवाहर लाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। शपथ ग्रहण समारोह में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के अलावा भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ शामिल हुए।

मोदी के साथ-साथ 71 सांसदों ने भी मंत्री पद की शपथ ली। इन 71 मंत्रियों में से 30 से कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार वाले और 36 ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली है। इनमें 27 ओबीसी से हैं जबकि 10 एससी वर्ग से आते हैं। इसके साथ-साथ मोदी कैबिनेट में 18 सीनियर नेताओं को भी जगह दी गई है। दो पूर्व सीएम को भी मोदी सरकार में शामिल किया गया है। इसके साथ-साथ एनडीए सहयोगी दलों के कई सीनियर नेताओं को भी मंत्री बनाया गया है। इस बार के चुनाव में बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है, हालांकि, उसकी अगुवाई वाला एनडीए गठबंधन बहुमत का आंकड़ा पार करने में सफल रहा है।

कैबिनेट मंत्री बनने वालो में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी समेत कई दिग्गजों के नाम हैं। बीजेपी की ओर से राजनाथ, गडकरी जैसे वरिष्ठ नेता लगातार तीसरी बार कैबिनेट मंत्री बने हैं। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने वालों में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, हरियाण के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर, एचडी कुमारस्वामी, पीयूष गोयल सरीखे नाम शामिल हैं। इसके अलावा, धर्मेंद्र प्रधान, जेडीयू के कोटे से ललन सिंह, वीरेंद्र कुमार आदि को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

कैबिनेट मंत्री

राजनाथ सिंह
अमित शाह
नितिन गडकरी
जेपी नड्डा
शिवराज सिंह चौहान
निर्मला सीतारमण
एस जयशंकर
मनोहर लाल खट्टर
एचडी कुमारस्वामी
पीयूष गोयल
धर्मेंद्र प्रधान
जीतन राम मांझी
ललन सिंह
सर्बानंद सोनोवाल
वीरेंद्र कुमार
राममोहन नायडू
प्रह्लाद जोशी
जुएल ओरांव
गिरिराज सिंह
अश्विनी वैष्णव
ज्योतिरादित्य सिंधिया
भूपेंद्र यादव
गजेंद्र सिंह शेखावत
अन्नपूर्णा देवी
किरेन रिजीजू
हरदीप सिंह पुरी
मनसुख मांडविया
जी किशन रेड्डी
चिराग पासवान
सीआर पाटिल

राज्य मंत्री- स्वतंत्र प्रभार
राव इंद्रजीत सिंह
डॉ. जितेन्द्र सिंह
अर्जुन राम मेघवाल
प्रतापराव जाधव
जयंत चौधरी

राज्य मंत्री
जितिन प्रसाद
श्रीपद यशो नाइक
पंकज चौधरी
कृष्णपाल गुर्जर
रामदास अठावले
रवनीत सिंह बिट्टू
रामनाथ ठाकुर
चंद्र शेखर पेम्मासानी
जितिन प्रसाद
मनसुख मांडविया
कृष्ण पाल गुर्जर
रावेर रक्षा खडसे
वी. सोमन्ना
अजय टम्टा