Breaking News

नए साल से पहले इन कंपनियों की कारों पर मिल रही 5 लाख तक की छूट, जानिए कीमत

कोरोना (corona)की पहली लहर की वजह से साल 2020 भारतीय ऑटो सेक्टर (Indian Auto Sector) के लिए बहुत बुरा साबित हुआ। इसके बाद ऑटो इंडस्ट्री (auto industry) को साल 2021 से खासी उम्मीदें थीं, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर, अस्थिर अर्थव्यवस्था और वैश्विक सेमीकंडक्टर (Global Semiconductor) चिप संकट जैसे तमाम कारणों के चलते ये साल भी भारतीय ऑटो इंडस्ट्री के लिए कुछ खास नहीं गुजरा।रही-सही कसर बढ़ती लागत की वजह से कारों की बढ़ी हुई कीमतों ने पूरी कर दी। लिहाजा कार निर्माता कंपनियां इस साल के खत्म होते-होते ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को अपनी तरफ़ लुभाने में जुटी हैं। इसके लिए अधिकतर कार निर्माता कंपनियों ने नए साल से पहले विभिन्न गाड़ियों पर बड़े ऑफर देने का फैसला किया है।

कीमतें घटाने के पीछे एक कारण ये भी है कि कंपनियां अपने पुराने स्टॉक को जल्द से जल्द ख़त्म करना चाहती हैं। ताकि नए साल में नए मॉडल तैयार करने की दिशा में और तेजी से काम किया जा सके। इसके चलते कई कार निर्माता कंपनियां अपनी गाड़ियों पर कैश मुनाफे के साथ एक्सचेंज ऑफर भी दे रही हैं। इस दिसंबर अपनी कारों पर बड़ा ऑफर देने वाली कंपनियों में- मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki), टाटा मोटर्स (Tata Motors) और होंडा (Honda) जैसी कार निर्माता कंपनियां शामिल हैं। ये तय माना जा रहा है कि इस ऑफर की समाप्ति के बाद जनवरी से इनमें से अधिकतर कंपनियों की कारों की कीमत में बड़ा इज़ाफ़ा देखने को मिल सकता है।

Maruti Suzuki की बात करें तो देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी अपनी गाड़ियों पर 37 से 89 हज़ार तक डिस्काउंट दे रही है। वहीं, Tata Motors की कारों पर 77,500 से 2.25 लाख तक की छूट मिल रही है। वहीं, Honda की कारों पर 5 लाख रुपए तक का डिस्काउंट मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *