Breaking News

देश के अलग-अलग राज्यों में जारी है बारिश का कहर, आकाशीय बिजली ने ली कई लोगों की जान

राजस्थान(Rajasthan) एवं अन्य पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश होने से हालात खराब होते जा रहे है। एक तरफ राजस्थान में जहां तबाही मची हुई है वही दूसरी तरफ अभी कुछ राज्यों में बारिश के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। आपको बता दें कि कुछ राज्यों में आकाशीय बिजली(thunder stroke) गिरने से कई लोग अपनी जान गंवा चुके है।

जलती हुई गर्मी को बर्दाश करते हुए देश के कई इलाकों को अब भी मॉनसून (Southwest Monsoon) की बारिश का  बेसब्री से इंतजार है। वहीं दूसरी तरफ पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है और इन इलाकों पर बाढ़ (Flood) का खतरा मंडरा रहा है। उत्तराखंड (Uttarkhand) के कई जिलों में सोमवार को हुई बारिश से जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं आसमानी बिजली गिरने से यूपी और राजस्थान में 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 40 लोग डूब गये है। जिसमें से 25 बच्चे भी थे। अन्यथा अभी तक 20 लोग लापता है।

बात करें अगर दिल्ली(Delhi) कि तो मौसम विभाग ने ताजा अनुमान जारी करते हुए राजधानी में आज बारिश की संभावना बताई है. वहीं देश के कई इलाकों के लिए भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है. राजस्थान (Rajasthan) और जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ (Orange Alert) जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के लिए मंगलवार को भारी बारिश होने की चेतावनी के साथ ‘येलो अलर्ट’ भी जारी किया गया है। कहा गया है कि भारी बारिश के साथ साथ बादल फटने की भी संभावना बानी हुई है।

लोगों को घर में रहने की सलाह

मौसम विभाग के अनुसार ऑरेंज अलर्ट को येलो अलर्ट से ज्यादा गंभीर माना जाता है. इसका मतलब है कि ऐसे इलाकों में बिगड़ते मौसम से जान-माल का नुकसान हो सकता है. ऑरेंज अलर्ट में लोगों को घर में रहने की सलाह दी गई है। उनका कहना है कि जरूरी काम होने पर ही घर से बहार निकले ताकि नुकसान से बचा जा सके।

बिजली गिरने से 70 से ज्यादा की मौत

उत्तर भारत के कई राज्यों में सोमवार को आसमानी आफत आई और बिजली गिरने के साथ तेज बारिश ने लोगों को मुश्किलों में डाल दिया. हिमाचल और जम्मू के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ ने लोगो का जीवन अस्त व्यस्त कर दिया. इसके अलावा कई राज्यों में बिजली गिरने से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 71 हो गया है. अकेले उत्तर प्रदेश में ही बिजली गिरने से 42 लोगों की मौत हुई है अन्यथा 25 लोग घायल हुए है।

इसके अलावा कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है, जबकि गुजरात, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र और असम के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *