Breaking News

दुर्लभ किस्म का है यह सफेद सांप, जानिए खासियत

राजस्थान की झीलों की नगरी उदयपुर में सोमवार को सुबह एक दुर्लभ सफेद सांप (Rare white snake) देखा गया है. हालांकि ये सांप रेट स्नेक प्रजाति का ही था लेकिन इसका शरीर पूरी तरह से सफेद था. आमतौर पर ऐसा सांप नहीं होता है लेकिन जीवों में ल्युकेजिम (leukgym) की वजह से ऐसा होता है. ये बहुत की दुर्लभ माना जाता है क्योंकि ऐसा मामले बहुत कम देखने को मिलते हैं.

ऐसे सांप के शरीर मे पिगमेंटेशन नहीं होने की वजह से उनका पूरा शरीर या शरीर का कुछ हिस्सा सफेद हो जाता है. हालांकि ऐसा सफेद बाघ, सफेद कबूतर, सफेद हिरण और सफेद अजगर में भी देखा जाता है. लेकिन सांपों में ऐसा बहुत दुर्लभ होता है. ऐसे सांप पैदा भी होते हैं तो बहुत ज्यादा समय तक जिंदा नहीं रह पाते. क्योंकि जंगल में दूसरे शिकारियों से खुद को छिपाने के लिए इस तरह के सांपों के पास वो प्राकृतिक रंग नहीं होते जिनकी वजह से ऐसे सांप जंगल में छद्मावरण लेते हैं और शिकारियों से बच जाते हैं.
ऐसा मामला बहुत ही दुर्लभ होता है
इनका रंग पूरा सफेद होने की वजह से ये जल्दी नजर आ जाते हैं और मारे जाते हैं. उदयपुर में सोमवार को सुबह इस सांप को धर्मेंद्र पानीगर ने देखा. देखने के बाद उन्होंने इस सांप को जंगल की ओर जाने दिया ताकि घनी झाड़ियों में छिपकर ये खुद को बचा सके. मामले को लेकर उदयपुर के वन्यजीव प्रेमी अनिल रोजर ने कहा कि ऐसा मामला बहुत ही दुर्लभ होता है.
फरवरी में जयपुर में दिखा था सफेद कोबरा
ऐसा ही एक मामला पिछले दिनों फरवरी में जयपुर में देखने में आया था जब यहां सफेद रंग का कोबरा सांप देखा गया था. उसे यहां जॉय गार्डनर द्वारा रेस्क्यू कर जू को सौंप दिया गया गया था. बाद में उसे जंगल में छोड़ दिया गया था.