Wednesday , September 28 2022
Breaking News

दाऊद के ये छर्रे कभी दिखते थे बेहद कर्रे, इन फोटोज में पहचानिए, मिलेंगे 25 लाख

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए )ने 25 लाख रुपए का इनाम रखा है। छोटा शकील पर 20 लाख, जबकि अनीस इब्राहिम, जावेद चिकना और टाइगर मेमन की टिप देने वालों को 15-15 लाख रुपये के इनाम देने की घोषणा की गई है। एनआईए ने इनके नए फोटो भी सार्वजनिक किए हैं। हालांकि, दाऊद की तस्वीर पुरानी ही है।

Dawood Ibrahim

एनआईए टेरर फंडिंग के एंगल से दाऊद से जुड़े केस की जांच कर रही है। उसने गत फरवरी में नई दिल्ली में एफआईआर भी दर्ज की थी। वह इस केस में तीन आरोपितों आरिफ शेख, शब्बीर शेख और सलीम फ्रूट को गिरफ्तार कर चुकी है। एनआईए का दावा है कि हसीना पारकर की मौत और इकबाल कासकर की गिरफ्तारी के बाद दाऊद का मुंबई का पूरा कारोबार सलीम फ्रूट ही देख रहा था।

एनआईए ने पिछले महीने मुंबई की एक कोर्ट में सलीम की रिमांड के दौरान दावा किया था कि वह दाऊद के नाम पर मुंबई में लोगों को धमकी दे रहा था और वसूली कर रहा था। वह संपत्ति हड़पने और गोल्ड और अन्य कीमती सामानों की तस्करी में शामिल है। सारी रकम हवाला के जरिए दाऊद तक पहुंचाई जा रही थी।

nia-

शक यह भी जताया जा रहा है कि दाऊद व डी कंपनी के अन्य सरगनाओं को आईएसआई ने पाकिस्तान से बाहर शिफ्ट कर दिया है। इसलिए एनआईए को लगता है कि शायद इनाम की घोषणा के बाद कोई इनके ठिकानों से जुड़े इनपुट्स भारतीय जांच एजेंसियों को दे और फिर इंटरपोल की मदद से इन तक पहुंचा जा सके। इसके लिए NIA ने दाऊद के गुर्गों की नई तस्वीरें जारी की हैं। ऊपर की तस्वीर में बाईं ओर अब की और दाईं ओर पहले की तस्वीर में देखें कैसे दिखते हैं दाऊद के गुर्गे अब।

दाऊद के खिलाफ सीबीआई ने कई बार रेड कॉर्नर नोटिस जारी किए हैं। 1993 के केस में वह वॉन्टेड है, जिसकी जांच सीबीआई ही कर रही है। लेकिन एनआईए ने दाऊद व उसके साथियों को पकड़ने के लिए पहली बार इनाम घोषित किया है और उनकी नई फोटो सार्वजनिक की हैं। वैसे, करीब दो दशक पहले यूनाइटेड नेशन सिक्युरिटी काउंसिल ने भी दाऊद पर ढाई करोड़ डॉलर का इनाम घोषित किया था। उसे ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया जा चुका है। उसी दौरान भारत सरकार ने पूरी दुनिया को दाऊद के पाकिस्तान में करीब एक दर्जन अड्रेस बताए थे। इनमें से कई पते कराची, इस्लामाबाद और रावलपिंडी के थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *