Breaking News

तालिबान के मसले पर इस देश के कप्तान ने दी T20 WC के बहिष्कार की धमकी

ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम (Test Teem) के कप्तान टिम पेन (Tim Paine) ने टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2021) में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (Afghanistan Cricket Team) के खेलने पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि तालिबान ने अफगानिस्तान में महिलाओं के खेलने पर पाबंदी (Taliban Ban on Women Cricket) लगा दी है. ऐसे में उनका मानना है कि कई टीमें अगले महीने होने वाले टी20 विश्व कप से हट सकती हैं या अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने से इनकार कर सकती हैं. पेन ने इस मसले पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की नीयत पर भी सवाल खड़े किए हैं.

आईसीसी अब तक यह तय नहीं कर पाई है कि तालिबान द्वारा अफगानिस्तान की महिलाओं के क्रिकेट खेलने पर लगाई गई पाबंदी से कैसा निपटा जाए, जबकि अफगानिस्तान की मेंस क्रिकेट टीम 17 अक्टूबर से होने वाले टी20 विश्व कप में हिस्सा लेने जा रही है. आईसीसी के नियमों के तहत, टेस्ट का दर्जा हासिल करने वाले देशों की सक्रिय महिला क्रिकेट टीम होना जरूरी है. लेकिन तालिबान ने अफगानिस्तान में महिलाओं के क्रिकेट खेलने पर पाबंदी लगाई हुई है.

यही बात ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पेन को खटक रही है. इस बीच, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी यह साफ कर दिया है कि अगर तालिबान महिलाओं के खेलों में हिस्सेदारी को लेकर अपनी नीति में बदलाव नहीं लाता है, तो नवंबर में अफगानिस्तान के खिलाफ होबार्ट में होने वाला पहला टेस्ट रद्द कर दिया जाएगा.

पेन ने सेन स्पोर्ट्स रेडियो से बातचीत में कहा कि ये बेहद हैरान करने वाला है कि टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने में बस एक महीने का वक्त ही बचा है और अफगानिस्तान क्रिकेट टीम अभी भी इसका हिस्सा है. उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी इस मसले पर बोर्ड के रुख के साथ हैं और अगर हालात ऐसे ही रहे तो इसका असर टी20 विश्व कप पर पड़ सकता है. लेकिन आईसीसी की ओर से तालिबान के मसले पर हमें अब तक कुछ भी सुनने को नहीं मिला.

पेन ने आईसीसी की नीयत पर सवाल खड़े किए
यह पूछे जाने पर कि क्या दूसरे देश भी टी20 विश्व कप में अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम की हिस्सेदारी को लेकर सवाल खड़े कर सकते हैं, इस पर पेन ने कहा कि मुझे ऐसा लगता है और इस पर हर टीम से चर्चा की जाएगी. हो सकता है कि कई देश टूर्नामेंट से हट जाएं या अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने से इनकार कर दें.

मुझे लगता है कि टी20 विश्व कप के शुरू होने से ठीक पहले टीमें इस बारे में कोई निर्णय ले सकती हैं. फिलहाल, आईसीसी ने इस मसले पर अपना रुख साफ नहीं किया है. इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था क्या सोच रही है.

‘अफगानिस्तान को कैसे टी20 विश्व कप में खेलने की मंजूरी दी गई ‘
पेन ने एसईएन स्पोर्ट्स रेडियो से कहा कि अगर टीमें अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने से पीछे हट रही हैं और सरकारें उन्हें हमारे यहां के यात्रा की अनुमति नहीं दे रही है, तो इस तरह की टीम को आईसीसी के टूर्नामेंट में खेलने की अनुमति कैसे दी जा सकती है. यह बहुत कठिन होना वाला है.

राशिद खान ने एक दिन पहले टी20 टीम की कप्तानी छोड़ी
पेन का यह बयान ऐसे वक्त पर आया है, जब एक दिन पहले ही अफगानिस्तान की टी20 टीम के कप्तान राशिद खान ने अपना पद छोड़ दिया था. दरअसल, राशिद इस बात से नाराज थे कि टी20 विश्व कप की टीम चुनने में उनसे कोई सलाह नहीं ली गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *