Breaking News

ताइवान सैनिकों ने पहली बार चीनी ड्रोन को मार गिराया

चीन-ताइवान (China-Taiwan) के बीच तनाव हर दिन एक नई घटना के साथ बढ़ता जा रहा है। ताजा मामले में गुरुवार को ताइवानी सैनिकों (taiwanese soldiers) ने उसके वायु क्षेत्र (airspace) में प्रवेश कर रहे एक ड्रोन को मार गिराया।

किनमेन डिफेंस कमांड (Kinmen Defense Command) ने बताया कि ड्रोन गुरुवार दोपहर को चीनी तट के पास शियू द्वीप के प्रतिबंधित वायु क्षेत्र में प्रवेश कर रहा था। पहले चेतावनी स्वरूप फायरिंग की गई, लेकिन इसके बावजूद ड्रोन अपनी जगह पर उड़ता रहा। इसके बाद उसे मार गिराया गया।इससे पहले ताइवान के एर्डन द्वीप के हवाई क्षेत्र में 30 अगस्त को भी चीनी सेना का ड्रोन घुस आया था। ताइवानी सुरक्षा बलों ने प्रोटोकाल के अनुसार, पहले चेतावनी जारी की।

इसका कोई असर होता न देख बाद में सुरक्षा बलों ने उस पर गोलियां दागीं और उसे अपने क्षेत्र से भागने पर विवश कर दिया था।बयान में कहा गया है कि यह एक नागरिक उपयोग में लाया जाने वाला ड्रोन था। एक दिन पहले ताइवान ने इसके तीन द्वीपों के ऊपर दिखे चीनी ड्रोन को लेकर चेतावनी दी गई थी। हालांकि चीन ने उसके आरोप को खारिज कर दिया था।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद चीन का ताइवान व अमेरिका से तनाव बढ़ गया था। चीन ताइवान को अपना प्रांत मानता है, इसलिए किसी भी देश के नेताओं की आवाजाही को वह अपनी संप्रभुता के खिलाफ मानता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *