Breaking News

डायबिटीज और हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है चॉकलेट, जानिए स्वास्थ्य के लिए कैसे है फायदेमंद

आज चॉकलेट डे है. बच्चे से लेकर बड़ों तक को चॉकलेट बेहद पसंद होती है. हम सभी जानते हैं कि चॉकलेट खाने से पिंपल्स, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, दांतों में सड़न और डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता हैं. इसलिए हम चॉकलेट खाने से पहले दोबारा सोचते हैं. ज्यादातर लोग जानते हैं कि चॉकलेट खाना नुकसानदायर होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं यह हमारे स्वास्थ्य के फायदेमंद होता है.

चॉकलेट ट्रोपिकल थियोब्रोमा कोको पेड़ के बीज से बना है और यह एंटीऑक्सिडेंट के सबसे अच्छे स्त्रोतों में से एक हैं. कई अध्ययनों में पाया गया है कि कोको के बीज स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते है. आज हम आपको चॉकलेट खाने के फायदों के बारे में जानकारी दें रहे हैं. ताकि आप बिना सोचे इसका लुत्फ उठा सके.

चॉकलेट पौष्टिक होता है

चॉकलेट में कई तरह के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं खासकर डार्क चॉकलेट में कोको की अत्यधिक मात्रा होती है जिसमें मिनरल और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. डार्क चॉकलेट में जिंक की सबसे ज्यादा मात्रा होती है जो  शरीर के 300 एंजाइमों को एक्टिव करता है साथ ही मेटाबॉल्जिम को बढ़ाने का काम करता है. इसके अलावा, चॉकलेट में आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटेशियम, फास्फोरस और सेलेनियम की अच्छी मात्रा होती है.

बल्ड प्रेशर को कम करता है

चॉकलेट में फ्लेनॉल्स की अत्यधिक मात्रा होती है जो एंडोथेलियम और आर्टरिज की लाइन को कम करने में मदद करता है. जिसकी वजह से नाइट्रिक ऑक्साइड का प्रोडक्शन होता है और आर्टरिज कीी मसल्स को रिलेक्स रखता है. ताकि हमारा ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है.

हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम होता है

कोको में सिर्फ ब्लड प्रेशर ही नहीं हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करने के गुण हैं. इससे आपका एलडीएल और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है जिसकी वजह से स्ट्रोक और हृदय का खतरा कम हो जाता है. दो स्वीडिश अध्ययनों ने अपनी पुष्टि के प्रति दिन 19 से 30 ग्राम चॉकलेट खाने से दिल की समस्याएं नहीं होता है.

टाइप -2 डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों के लिए चीनी हानिकारक होती है लेकिन चॉकलेट अलग है. अध्ययन बताते हैं कि मॉडरेशन में डार्क चॉकलेट होने से टाइप 2 मधुमेह के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि फ्लेवोनोइड्स का अधिक सेवन पहली बार में इस बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है.

मूड अच्छा होता है

चॉकलेट खाने से आपका मूड अच्छा होता है. इसके अलावा कई लोग स्ट्रेस में भी चॉकलेट का सेवन करते हैं.

कौन सी चॉकलेट सबसे ज्यादा फायदेमंद

चॉकलेट तीन तरह की होती है. इसमें व्हाइट चॉकलेट, मिल्क चॉकलेट और डार्क चॉकलेट खाना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदमेंद होता है. इसमें कोको मुख्य सामग्री है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. इन तीनों चॉकलेट में से डॉर्क चॉकलेट सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है क्योंकि उसमें चीनी बिल्कुल नहीं होती है और कोको की मात्रा सबसे ज्यादा होती है.

एक दिन में कितनी चॉकलेट खाएं

किसी भी चीज को जरूरत से ज्यादा खाना जहर होता है. एक दिन में 30 से 60 ग्राम से अधिक चॉकलेट नहीं खानी चाहिए. बहुत अधिक चॉकलेट का सेवन करने से कैलोरी काउंट बढ़ेगा जिससे वजन बढ़ेगा और अन्य समस्याएं भी होंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *