Breaking News

ट्रेनों का सफर बना ‘अग्निपथ’, देश भर में 340 ट्रेनें प्रभावित, 234 को किया रद्द

अग्निवीर प्रदर्शन (agniveer performance) के दौरान भारतीय रेल (Indian Rail) पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है। जहां देश के अलग-अलग हिस्सों में ट्रेनों में आग (fire in trains) लगा दी गई। इन घटनाओं के चलते तमाम ट्रेनों को कैंसल कर दिया गया। वहीं कुछ के रूट बदल दिए गए। केवल बिहार में 13 ट्रेनों के 60 से अधिक कोच फूंक दिए गए। उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पश्चिम बंगाल में भी ट्रेनों के परिचालन पर असर पड़ा है। पूरे दिन में देशभर की कुल 340 ट्रेनों पर असर ( total of 340 trains across the country have been affected.) पड़ा है। इसके चलते रेल पैसेंजर्स को काफी परेशानी उठानी पड़ी।

94 मेल और 140 पैसेंजर ट्रेनें हुईं कैंसिल
रेल मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक विभिन्न जगहों पर प्रदर्शन के चलते 94 मेल और 140 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया। इसके अलावा 65 मेल और 30 पैसेंजर ट्रेनें आंशिक रूप से कैंसल रहीं। रेल मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक 11 मेल ट्रेनों का रूट परिवर्तन करना पड़ा। इस तरह देखा जाए तो शाम तक कुल 340 ट्रेनों पर अग्निवीरों के प्रदर्शन का असर पड़ा था।

बंगाल में भी प्रदर्शन
गौरतलब है कि तेलंगाना के सिकंदराबाद में प्रदर्शन के दौरान 15 लोग घायल हो गए, जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं पश्चिम बंगाल में प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार सुबह बोंगांव ट्रेन लाइन को ब्लॉक करने का प्रयास किया। इस ब्लॉकेज को खुलवाने के लिए पुलिस को यहां पर लाठी चार्ज करना पड़ा और प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार करना पड़ा। इसके अलावा प्रदेश भर में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया। गौरतलब है कि प्रदर्शनकारियों के गुस्से को शांत करने के लिए सरकार ने मिथ्स बनाम फैक्ट्स का डॉक्यूमेंट जारी किया गया है। इसमें अग्निपथ स्कीम पर उठ रहे सवालों का जवाब दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *