Breaking News

टेलीकॉम के बाद पेट्रोलियम इंडस्‍ट्री में तहलका मचाएगी Jio, bp के साथ मिल पहला पेट्रोल पंप किया चालू

अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज तथा ऊर्जा क्षेत्र की दिग्गज बीपी के संयुक्‍त उद्यम रिलायंस बीपी मोबिलिटी लिमिटेड (RBML) ने मंगलवार को नवी मुंबई के नावड़े में अपना पहला जियो-बीपी ब्रांडेड पेट्रोल पंप खोलने की घोषणा की है। इस पेट्रोल पंप पर उपभोक्ताओं को इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन सहित कई ईंधन विकल्प उपलब्ध होंगे।

इस स्‍टेशन को इस प्रकार तैयार किया गया है जहां उपभोक्‍ताओं को इवी चार्जिंग सुविधा के साथ बहु-ईंधन विकल्‍प और विश्‍व स्‍तरीय रिटेलिंग अनुभव उपलब्‍ध करवाया जा सके। बयान में कहा गया है कि के 1,400 पेट्रोल पंपों के मौजूदा नेटवर्क को नए सिरे से जियो-बीपी के रूप में ब्रांड किया जाएगा। बयान में कहा गया है कि भारत का ईंधन और परिवहन बाजार तेजी से आगे बढ़ रहा है। अगले 20 साल में यह दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते ईंधन बाजारों में से एक होगा।

रिलायंस बीपी मोबिलिटी लि. ने एक बयान में कहा कि महामारी से प्रभावित इस चुनौतीपूर्ण माहौल में जियो-बीपी विश्वस्तरीय मोबिलिटी स्टेशनों का नेटवर्क शुरू कर रही है। इन स्टेशनों पर उपभोक्ताओं को ईंधन के कई विकल्प उपलब्ध होंगे। वर्ष 2019 में बीपी ने रिलायंस के स्वामित्व वाले 1,400 से अधिक पेट्रोल पंपों तथा 31 विमान ईंधन (एटीएफ) स्टेशनों में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था। रिलायंस के मौजूदा पेट्रोल पंपों को इस संयुक्त उद्यम को स्थानांतरित कर दिया गया था। संयुक्त उद्यम की योजेना 2025 तक पेट्रोल पंपों की संख्या 5,500 तक पहुंचाने की है। आरबीएमएल में शेष 51 प्रतिशत हिस्सेदारी रिलायंस के पास है।

देश के वाहन ईंधन खुदरा क्षेत्र पर सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों का दबदबा है। देश में कुल 78,751 पेट्रोल पंपों में से ज्यादातर सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के हैं। आरबीएमएल के 1,427 आउटलेट्स हैं, जबकि रोसनेफ्ट के समर्थन वाली नायरा एनर्जी के 6,250 पेट्रोल पंप हैं। शेल के पेट्रोल पंपों की संख्या 285 है।

जियो-बीपी पेट्रोल पंप पर उपभोक्‍ताओं को एडिटिवाइज्‍ड फ्यूल्‍स, ईवी चार्जिंग, रिफ्रेशमेंट एंड फूड की सुविधा मिलेगी। आगे भविष्‍य में यहां लो कार्बन समाधन उपलब्‍ध कराने की भी योजना है। नियमित ई्रंधन के अलावा, देशभर में जियो-बीपी मोबिलिटी स्‍टेशन पर बिना किसी अतिरिक्‍त लागत के एडिटिवाइज्‍ड फ्यूल की सुविधा भी उपलब्‍ध होगी। जियो-बीपी अपने मोबिलिटी स्‍टेशन और अन्‍य एकल स्‍थानों- मोबिलिटी प्‍वॉइंट्स- पर ईवी चार्जिंग स्‍टेशन और बैटरी स्‍वैप स्‍टेशन की स्‍थापना करेगी। संयुक्‍त उद्यम का भारत में एक प्रमुख ईवी चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्‍लेयर बनने का लक्ष्‍य है।

जियो-बीपी मोबिलिटी स्‍टेशन पर वाइल्‍ड बीन कैफे के माध्‍यम से उपभोक्‍ताओं को रिफ्रेशमेंट की पेशकश की जाएगी। भारत की सबसे बड़ी रिटेलर रिलायंस रिटेल एक भागीदार के रूप में दैनिक आवश्‍यक वस्‍तुओं, स्‍नैक्‍स और कनफेक्‍शनरी उपलब्‍ध कराएगी। बीपी का इंटरनेशनल ब्रांड वाइल्‍ड बीन कैफे अपनी सिग्‍नैचर कॉफी के साथ ही मसाला चाय, समोसा, उपमा, पनीर टिक्‍का रोल और चॉकलेट लावा केक उपलब्‍ध कराएगी।

जियो-बीपी मोबिलिटी स्‍टेशन पर कैस्‍ट्रॉल के साथ भागीदारी में एक्‍सप्रेस ऑइल चेंज आउटलेट्स का नेटवर्क भी तैयार किया जाएगा। यहां पेशेवर तरीके से प्रशिक्षित विशेषज्ञों द्वारा फ्री व्‍हीकल हेल्‍थ चेक-अप और फ्री ऑइल-चेंज सर्विस उपलब्‍ध कराई जाएगी। प्रत्‍येक 2-व्‍हीलर उपभोक्‍ता जो एक्‍सप्रेस ऑइल चेंज आउटलेट्स से कैस्‍ट्रॉल लुब्रिकैंट खरीदेगा उसे बिना किसी अतिरक्ति लागत के ऑइल चेंज सर्विस उपलब्‍ध कराई जाएगी।

जियो-बीपी मोबिलिटी स्‍टेशन पर उपभोक्‍तओं को बेजोड़ अनुभव उपलब्‍ध कराने के लिए कई रोमांचक पेशकश भी की जाएंगी, जिसमें डायनामिक प्राइसिंग, इंस्‍टैंट डिस्‍काउंट, हैप्‍पी अवर स्‍कीम, फ्लेक्‍सीबल और यूनीफॉर्म डिजिटल पेमेंट शामिल हैं। इसके अलावा ग्राहकों को जियो-बीपी मोबिलिटी स्‍टेशन पर उनके द्वारा खर्च किए जाने वाले प्रत्‍येक रुपये के लिए पूरा मूल्‍य प्रदान करना भी सुनिश्‍चित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *