Breaking News

जो बाइडन लेंगे कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज, अमेरिका की व्यस्क आबादी के लिए होगा उपलब्ध

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज लेंगे लेकिन उन्हें बस इस बात का इंतजार है कि बूस्टर डोज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो जाए। यह जानकारी शुक्रवार को व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी जेन साकी (Jen Psaki) ने दी। जेन साकी ने कहा, ‘हम तब तक इंतजार करेंगे जब तक वैक्सीन की बूस्टर डोज व्यापक स्तर पर उपलब्ध नहीं हो जाती और हमें उम्मीद है कि यह जल्द होगा।’ अगस्त में बाइडन ने ABC न्यूज से बातचीत में कहा था कि वे और फर्स्ट लेडी जिल बाइडन (Jill Biden) अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक लेंगे।

बता दें कि बाइडन प्रशासन की ओर से मंजूरी प्राप्त कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक देने की योजना का ऐलान किया गया है। इस क्रम में अमेरिका के व्यस्क आबादी के लिए बूस्टर डोज 20 सितंबर से उपलब्ध होगा। बूस्टर प्रोग्राम की शुरुआत तो हो रही लेकिन अभी यहां ऐसे कितने ही लोग हैं जिन्होंने वैक्सीन की पहली खुराक तक नहीं ली है। दिसंबर में 78 वर्षीय बाइडन व उनकी पत्नी ने फाइजर बायोएनटेक की पहली खुराक लगवाई थी।

अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने प्रशासन के इस प्लान का बचाव किया है जिसके तहत बाइडन अमेरिकियों को तीसरा डोज देना चाहते हैं ताकि इनकी इम्युनिटी और मजबूत हो जबकि कई ऐसे हैं जिन्हें अब तक वैक्सीन की पहली डोज भी नहीं लगी है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि अमेरिका ने कोरोना वैक्सीन की बड़ी खेप दुनिया के अन्य देशों को दी है। 2019 के अंत में चीन से निकले कोरोना महामारी से बचाव के एकमात्र उपाय के तौर पर अब तक बस कोरोना वैक्सीन ही है। लेकिन अब कोरोना वायरस के बदलते रूपों को देखते हुए वैक्सीन के बूस्टर डोज लगवाने की भी बात हो रही है।