Breaking News

जीएसटी काउंसिल की 47वीं बैठक 28-29 जून को श्रीनगर में होगी

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद (Goods and Services Tax (GST) Council) की 47वीं बैठक (47th meeting) 28-29 जून को श्रीनगर (28-29 June Srinagar) में होगी। इस बैठक में सभी राज्यों के वित्त मंत्री शामिल होंगे, क्योंकि जीएसटी परिषद में केंद्र एवं राज्यों के वित्त मंत्री शामिल हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) के कार्यालय ने गुरुवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई वाली जीएसटी परिषद की श्रीनगर में होने वाली 47वीं बैठक इस लिहाज से अहम मानी जा रही है, क्योंकि इसमें राज्यों के वित्त मंत्रियों की गठित समिति की दरों को सुसंगत करने संबंधी रिपोर्ट पर भी चर्चा होने वाली है। इसके अलावा इस बैठक में कसीनो, घुड़दौड़ और ऑनलाइन गेमिंग के लिए जीएसटी दरों और कुछ प्रक्रियाओं के सरलीकरण पर भी विचार किया जा सकता है।

जीएसटी परिषद की बैठक से पहले जीएसटी दरों को युक्तिसंगत बनाने के लिए गठित मंत्रियों की समूह (जीओएम) की बैठक 17 जून को होने वाली है। इस बैठक में मौजूदा जीएसटी दरों में संभावित बदलाव पर विचार होगा। पिछले साल कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की अध्यक्षता में राज्यों के वित्त मंत्रियों का 7 सदस्यीय समूह का गठन किया गया था। जीओएम की पिछली बैठक नवंबर, 2021 को हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *