Breaking News

जल्द ही ड्रोन से भेजी जा सकेगी मिसाइल, बड़े स्तर पर चल रही रिसर्च: गडकरी

देश (Country) में जल्द ही ड्रोन से मिसाइल (Missile sent from drone) भी भेजी जा सकेगी। ये दावा है केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) का। मंगलवार को दिल्ली के एक निजी होटल में स्काई यूटीएम (अनमेन ट्रैफिक मैनेजमेंट) को लॉन्च (Sky UTM (Unmanned Traffic Management) launched) करते हुए मंत्री ने कहा कि डिफेंस में मिसाइल को ले जाने वाले ड्रोन बनाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ड्रोन भविष्य में काफी मददगार साबित होगा। पहाड़ी क्षेत्रों में सामान की ढुलाई के लिए कारगर रहेगा। ड्रोन तकनीकी में सुधार के लिए बड़े स्तर पर रिसर्च चल रही है। देश में ड्रोन पोर्ट भी बनाए जा रहे हैं। आने वाले दिनों में ड्रोन के माध्यम से सड़कों का ऑडिट भी किया जाएगा। ड्रोन बनाने वाली कंपनियों को नितिन गडकरी ने सुझाव दिया कि अभी ड्रोन में लिथियम बैटरी से चलने वाले इंजन का प्रयोग हो रहा है। इसमें फ्लैक्सिबल इंजन का प्रयोग होना चाहिए, जिसमें बैटरी के साथ ईधन के रूप में इथेनॉल का प्रयोग हो सके। इसके ड्रोन संचालन में आने वाला खर्च भी घटेगा, साथ ही अन्य लाभ भी होंगे।

एक प्लेटफार्म पर मिलेंगी सारी सुविधाएं, 20 से अधिक कंपनियां जुड़ी
स्काई यूटीएम के सीईओ अंकित कुमार ने कहा कि यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसमें सभी ड्रोन संचालकों को पंजीकरण कराने के बाद संचालन से जुड़ी सभी सुविधाएं दी जाएंगी। अभी तक गूगल मैप सहित अन्य का सहारा लेना पड़ता था। उन्होंने कहा कि हम सॉफ्टवेयर के माध्यम से ड्रोन के संचालन पर पूरी नजर रखेंगे। संचालक को बताएंगे कि वह कहां, कैसे, किस रूट पर और कब ड्रोन को उड़ा सकते हैं। ड्रोन के लिए लाइसेंस लेने से लेकर अन्य सभी मदद भी की जाएंगी। उन्होंने कहा कि यह दुनिया की सबसे एडवांस सुविधा है। अभी हमारे साथ 20 से अधिक कंपनियां जुड़ी हुई हैं।

ड्रोन से करेंगे ऑडिट
मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में ऑडिट करने के लिए जल्द ही टेंडर निकालेंगे। इसमें ड्रोन के माध्यम से सड़क, भवन सहित अन्य से जुड़े कार्यों का ऑडिट होगा।

मांग के साथ सस्ती होगी सुविधा
अंकित ने कहा कि ड्रोन का संचालन अभी महंगा है, लेकिन जैसे-जैसे इसका इस्तेमाल बढ़ेगा, लागत भी कम हो जाएगी। उन्होंने कहा कि एक समय था जब स्मार्टफोन को कोई खरीदना नहीं चाहता था, लेकिन जब प्रचलन बढ़ा तो इसके दाम भी काफी तेजी से घट गए। ऐसा ही ड्रोन के साथ भी होगा।