Breaking News

जंतर मंतर पर किसान संसद: तीन स्पीकर बनाए गए, कृषि मंत्री तोमर बोले- हम खुले मन से चर्चा को तैयार

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों ने आज जंतर मंतर पर अपनी किसान संसद शुरू की। किसान संसद में तीन स्पीकर, तीन डिप्टी स्पीकर बनाए गए हैं। हर किसी को 90 मिनट का वक्त मिला है, एक स्पीकर के साथ एक डिप्टी मौजूद रहेगा। वहीं इस बीच कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने आज कहा कि सरकार आन्दोलनकारी किसान संगठनों के साथ खुले मन से चर्चा के लिए तैयार है। तोमर ने संसद भवन परिसर में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि किसान संगठनों को कृषि सुधार कानूनों के जिन प्रावधानों पर आपत्ति है उसे बताएं , सरकार उसका समाधान करेगी । उन्होंने कहा कि कृषि सुधार कानूनों से किसानों की आय में वृद्धि होगी और व्यपारियों के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों का सम्मान करती है और उन्हें हरसंभव सहायता उपलब्ध करा रही है ।

 

आज जंतर-मंतर पहुंचने के बाद किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि हम यहां पर अपनी आवाज़ उठाएंगे, विपक्ष को सदन के अंदर हमारी आवाज़ बनना चाहिए। जंतर मंतर पर जारी किसानों की संसद में पंजाबी फिल्म अभिनेत्री सोनिया मान भी पहुंचीं, उन्होंने कहा कि हमारी मुहिम सरकार तक अपनी आवाज़ पहुंचाना है, संसद से लेकर सडक़ तक ये लड़ाई जारी रहेगी। इस बीच पुलिस ने बताया कि वर्तमान समय में संसद का मानसून सत्र भी चल रहा है इसलिये जंतर मंतर और आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किये गये हैं।

जंतर मंतर पर किसान अपनी पहचान उजागर करने वाले बैज पहने और हाथ में अपनी यूनियनों के झंडे लिए हुए नजर आ रहे हैं। प्रदर्शन दिन में 11 बजे शुरू होना था, लेकिन किसान यहां 12 बजकर 25 मिनट पर पहुंचे। किसान नेता शिव कुमार कक्का ने बताया कि रास्ते में पुलिस ने उन्हें तीन जगह रोका और उनके आधार कार्ड देखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *