Breaking News

चुनाव की अधिसूचना तत्काल प्रभाव से लागू, कोरोना काल में कैसे होंगे चुनाव, जानें इलेक्शन कमीशन की क्या है तैयारी?

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच चुनाव आयोग (Election commission of India) ने आज उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों (Assembly Election 2022) के तारीखों की घोषणा कर दी है. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुशील चंद्रा ने कहा कि कोरोना काल में चुनाव कराना बेहद चुनौतीपूर्ण है. उन्‍होंने कहा कि हमने 6 महीने तक चुनाव कराने को लेकर काम किया है.

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुशील चंद्रा ने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी पोलिंग बूथ को पूरी तरह से कोरोना से सुरक्षित रखने की कोशिश की गई है. पांचों राज्‍यों में होने वाले चुनाव के दौरान सभी पोलिंग बूथ पर मास्‍क, सैनेटाइजर और थर्मल स्‍कैनर की व्‍यवस्‍था होगी. इसके साथ ही 80 साल से ऊपर वालों के लिए पोस्‍टल बैलेट का इस्‍तेमाल किया जाएगा. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने कहा कि 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं के साथ कोरोना संक्रमित और दिव्‍यांगों के लिए पोस्‍टल बैलेट का इस्‍तेमाल किया गया है.

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने बताया कि सभी चुनाव अधिकारी और कर्मचारी पूरी तरह से वैक्सीनेटेड होंगे. उन्हें बूस्टर डोज या दो वैक्सीन लगी होगी. इसके साथ ही सभी बूथ पूरी तरह से सैनेटाइज होंगे. उन्‍होंने कहा कि हम सभी राज्यों को मुख्य सचिवों को मतदाताओं को तेजी से वैक्सीन लगाने को कहा गया है. उन्‍होंने बताया कि यूपी में 90% जनता को सिंगल डोज लग गई है जबकि 15 करोड़ लोगों को पांचों राज्यों में सिंगल डोज और 9 करोड़ को डबल डोज लग गई है.

कोरोना के चलते पोलिंग समय एक घंटे बढ़ाया गया कोरोना के चलते पोलिंग समय को एक घंटे के लिए बढ़ाया गया है. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने बताया कि 2 लाख 15 हजार से ज्‍यादा पोलिंग बूथ बनाए गए हैं और कोरोना के खतरे को देखते हुए हर बूथ पर सिर्फ 1250 वोटर ही होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *