Breaking News

चीनी को करें परहेज, खाने में मिठास लाना है तो अपनाएं ये 5 टिप्स

लगभग हर घर में सुबह की शुरुआत चाय के साथ होती है लेकिन उसमें इस्तेमाल होने वाली चीनी हमारे शरीर के लिए किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं है. डॉक्टर साबित कर चुके हैं कि चीनी के इस्तेमाल से हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है. लेकिन सवाल ये है कि अगर चीनी के इतने नुकसान हैं तो मिठास का विकल्प क्या हो? ऐसे में हम आपको ऐसे ही 5 विकल्पों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपकी जिंदगी में मिठास भी बनी रहेगी और सेहत पर बुरा असर भी नहीं पड़ेगा.

1. देशी खांड और मिश्री- ये मिठास के हेल्दी विकल्प हैं जो आपको मिठास के साथ-साथ भरपूर पोषक तत्व भी देते हैं. इसमें कैल्शियम और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं. चूंकि इन्हें रिफाइंड नहीं किया जाता, जिसके कारण ये नुकसान की जगह आपको फायदा देते हैं.

2. कोकोनट शुगर- कोकोनट शुगर भी चीनी का बढ़ि‍या विकल्प है. इसे नारियल के पेड़ से निकलने वाले मीठे द्रव्य को इकट्ठा कर बनाया जाता है. हालांकि इसमें कैलोरी तो चीनी के बराबर ही होती है लेकिन ग्लाइसेमिक इंडेक्स शुगर से कम होती है. शरीर इसे आसानी से पचा लेता है.

3. डेट्स शुगर- खजूर हमेशा से मिठास का एक हेल्दी विकल्प रहा है. सूखे खजूर को भूनकर इन्हें पीस लें और चीनी की जगह इसका इस्तेमाल करें. हालांकि चाय कॉफी में इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता लेकिन चॉकलेट, पेस्ट्री, हलवा, केक या अन्य जगह आप इसे प्रयोग कर सकते हैं. इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं.

4. गुड़- गुड़ को रिफाइंड नहीं किया जाता इसलिए यह आपको सभी पोषक तत्व देता है. जिसमें विटामिन और मिनरल्स भी शामिल हैं. चूंकि इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए यह सर्दी और कफ में विशेष फायदा देता है.

5. रॉ हनी- बाजार में मिलने वाले शहद की जगह रॉ हनी यानि कच्चा शहद बेहद फायदेमंद होगा. यह न केवल आपको मिठास देगा, बल्कि वजन कंट्रोल करने में भी मदद करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *