Breaking News

घर पर करें ये काम, बचाएं पैसे और पाएं दिवाली में दमकती त्वचा

दिवाली 2022 के लिए स्किन टिप्स: दिवाली बस कुछ ही दिन दूर है। दिवाली में हर कोई सबसे अलग दिखना चाहता है। खासकर लड़कियां चाहती हैं कि उनकी त्वचा चिकनी (Glowing Skin) हो। ऐसे में महिलाओं की इच्छा स्पा या ब्यूटी पार्लर (स्पा और ब्यूटी पार्लर) जाने की भी होगी। लेकिन इस खबर के जरिए आप कुछ पैसे बचा सकते हैं। साथ ही, हो सकता है कि आप उसके बाद इसे स्वयं कर लें। इस खबर के जरिए आप घर पर वैक्सिंग कैसे कर सकते हैं (वैक्सिंग टिप्स), वैक्सिंग करते समय किन-किन स्टेप्स को याद रखना चाहिए। इन सब बातों के बारे में हम बताएंगे। तो आइए जानते हैं घर पर वैक्सिंग करने का सही तरीका। आजकल लगभग हर महिला और कुछ पुरुष भी शरीर के बालों से छुटकारा पाने के लिए वैक्सिंग का सहारा लेते हैं। हालांकि, वैक्सिंग के दौरान अक्सर कुछ गलतियां हो जाती हैं, जिससे महिलाओं को काफी परेशानी होती है (वैक्सिंग के दौरान होने वाली गलतियों से कैसे बचें)। आइए जानते हैं घर पर वैक्सिंग करने के टिप्स।

वैक्सिंग से पहले बरती जाने वाली सावधानियां:  

  • शरीर के जिस हिस्से पर आप वैक्स करना चाहती हैं, वहां सबसे पहले बालों को ट्रिम करें। इससे वैक्स बालों में ठीक से चिपक जाएगा।
  • वैक्सिंग से पहले त्वचा को तैयार करना जरूरी होता है, इसे ही त्वचा को एक्सफोलिएट करना कहते हैं। इसके लिए आप शुगर स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चीनी और जैतून के तेल (चीनी और जैतून के तेल का स्क्रब) को मिलाकर इस प्राकृतिक स्क्रब को तैयार कर सकते हैं। फिर सर्कुलर मोशन में त्वचा को स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद त्वचा को उतना ही गर्म पानी से धो लें जितना त्वचा सहन कर सके।

वैक्सिंग करते समय ध्यान रखने योग्य पांच बातें यहां दी गई हैं: 

  1. वैक्सिंग से पहले इसके लिए त्वचा को तैयार करना जरूरी है। इसलिए त्वचा को एक्सफोलिएट करें।
  2. ज्यादा वैक्स का इस्तेमाल न करें। चेक करें कि वैक्स ज्यादा गाढ़ा न हो।
  3. पूरी तरह सूखने से पहले मोम को न हटाएं। इससे त्वचा में जलन हो सकती है।
  4. एक ही जगह पर महीने में एक बार से ज्यादा वैक्स न करें।
  5. वैक्स को ज़्यादा गरम न करें, वैक्सिंग से पहले चेक कर लें कि वैक्स कितना गर्म है। मोम आपके कमरे के तापमान पर होना चाहिए

वैक्सिंग के वक्त पड़ सकती है ये गलतियां

  • अगर आपको सनबर्न है या आपकी त्वचा संवेदनशील है तो वैक्स न करें।
  • गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान वैक्सिंग से बचें
  • घाव पर गलती से भी वैक्स ना करें
  • मासिक धर्म के दौरान वैक्सिंग से बचें

घर पर वैक्सिंग कैसे करें? 

  • आप घर पर ही वैक्सिंग कर सकती हैं। लेकिन अगर आपने सावधानी नहीं बरती तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। गलत तरीके से वैक्सिंग करने से त्वचा पर निशान और जलन हो सकती है।
  • वैक्सिंग से पहले त्वचा को धोकर सुखा लें।
  • वैक्स के गर्म होने के बाद इसे हीटर से निकाल कर बालों के बढ़ने की दिशा में लगाएं। इसके लिए आप वैक्स एप्लीकेटर (यूज वैक्स एप्लीकेटर) का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जिस क्षेत्र में आप वैक्स करना चाहते हैं उस पर मोम की एक पतली परत लगाएं
  • एक बार वैक्स लगाने के बाद, एक बार में एक वैक्स स्ट्रिप लें और उस जगह पर रगड़ें जहाँ आप वैक्सिंग कर रहे हैं। यह मोम को उस पर चिपकाने में मदद करेगा। वैक्स के सूखने के बाद इसे बालों के बढ़ने की दिशा में खींचे। मोम की पट्टियों को हटाते समय बहुत अधिक बल न लगाएं।
  • अत्यधिक दर्द से बचने के लिए लच्छेदार क्षेत्र को अपने हाथ से पकड़ें।
  • त्वचा की एलर्जी या संक्रमण (वैक्सिंग और साइड इफेक्ट) से बचने के लिए वैक्सिंग के बाद क्रीम या बॉडी लोशन से मालिश करें। एलोवेरा जेल से मसाज करना बहुत फायदेमंद हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *