Breaking News

गूगल के ऐलान से दौड़ी खुशी की लहर! आधी हो गई प्ले स्टोर के इन एप्स की सब्सक्रिप्शन फी

गूगल (Google) ने हाल ही में ये जानकारी दी है कि वो प्ले स्टोर (Play Store) के कई सारे एप्स की सब्सक्रिप्शन फी (Subscription Fee) को 50% से घटाने जा रहा है. आपको बता दें कि स्पॉटिफाइ जैसी कंपनियां ऐल्फाबेट इंक. की गूगल कंपनी से इस बढ़ी हुई सब्सक्रिप्शन फी के लिए शिकायत भी कर चुकी हैं. आइये इसके बारे में और जानते हैं.

गूगल ने प्ले स्टोर के एप्स की सब्सक्रिप्शन फी घटाई 

गूगल ने प्ले स्टोर के सब्सक्रिप्शन-बेस्ड एप्स की सब्सक्रिप्शन फी को 50% से घटाने का फैसला किया है. इस समय डिवेलपर्स 30% पहले साल में 30% सब्सक्रिप्शन फी देते हैं जिसे अब आधा कर दिया जाएगा.

साथ ही, ई-बुक कंपनियों और ऑन-डिमान्ड म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स को केवल 10% सर्विस फी देनी होगी. ऐसा इसलिए क्योंकि उनके अधिकांश सेल्स कंटेन्ट कॉस्ट्स में खर्च हो जाते हैं.

गूगल ने क्यों किया यह फैसला  

गूगल से जब मार्च में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प और स्पॉटिफाइ जैसी बड़ी कंपनियों और छोटे स्टार्टअप्स ने इस बात की शिकायत की कि सब्सक्रिप्शन फी के ज्यादा होने के कारण उनके कन्ज्यूमर्स को बहुत चॉइसेज नहीं मिल रही हैं और एप की कीमत को भी बढ़ा रही हैं, तो कंपनी ने इस बारे में सोचना शुरू किया.

आपको बता दें कि यह नया फी स्ट्रक्चर जनवरी 2022 में जारी किया जाएगा. गूगल के इस कदम के पीछे की वजह डिवेलपर्स को वन-टाइम पेमेंट मोड्स से सब्सक्रिप्शन्स की ओर उत्साहित करना भी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *