Breaking News

गुजरात विधानसभा चुनाव: पहले चरण की 89 सीटों पर मतदान शुरू

गांधीनगर: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान गुरुवार सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हो गया. राजनीतिक दलों के भाग्य का फैसला आज 2 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे, कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के 19 जिलों में फैले 89 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। कुल 2,39,76,670 मतदाता जो आज शाम 5 बजे तक अपना वोट डालेंगे, वे 788 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे जो पहले चरण के लिए मैदान में हैं।

मतदाताओं की कुल संख्या में से 1,24,33,362 पुरुष, 1,1,5,42,811 महिलाएं और 497 तीसरे लिंग के हैं। 4 लाख से अधिक पीडब्ल्यूडी मतदाता वोट डालने के पात्र हैं। लगभग 9.8 लाख वरिष्ठ नागरिक मतदाता (80+) और लगभग 10,000 मतदाता जो 100 और उससे अधिक हैं, मतदान करने के पात्र हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक, 5,74,560 मतदाता ऐसे हैं जिनकी उम्र 18 से 19 साल के बीच है जबकि 4,945 मतदाता 99 साल से ऊपर के हैं। 163 एनआरआई मतदाता हैं, जिनमें 125 पुरुष और 38 महिलाएं हैं।

14,382 मतदान केंद्र हैं, जिनमें से 3,311 शहरी क्षेत्रों में और 11,071 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। पहले चरण के मतदान के दौरान 19 जिलों के 13,065 मतदान केंद्रों की लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा गांधीनगर में एक राज्य स्तरीय निगरानी कक्ष कार्यरत है। चुनाव आयोग के मुताबिक, सुबह 6.30 बजे से मतदान प्रक्रिया पूरी होने तक लगातार निगरानी की जाएगी। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार पूरी व्यवस्था की गई है। पहले चरण में कुल 25,430 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा. इन 13,065 मतदान केंद्रों में से लाइव वेबकास्ट किया जाएगा।

गांधीनगर स्थित विद्या समीक्षा केंद्र में मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय गांधीनगर द्वारा एक राज्य स्तरीय निगरानी कक्ष स्थापित किया गया है, जहां से इन सभी 13,065 मतदान केंद्रों पर पैनी नजर रखी जाएगी. इस निगरानी कक्ष में 42 कर्मचारी/अधिकारी सुबह 8:00 बजे मतदान शुरू होने से पहले मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग की लगातार निगरानी करेंगे. इस राज्य स्तरीय निगरानी कक्ष से छह वरिष्ठ अधिकारी वेबकास्टिंग के माध्यम से मतदान प्रक्रिया की निगरानी करेंगे। सुबह 6.30 बजे से मतदान प्रक्रिया पूरी होने तक लगातार ऑब्जर्वेशन जारी रहेगा।

“पहले चरण में, एक जिला-स्तरीय निगरानी कक्ष भी उन सभी जिलों में चालू किया जाएगा जहाँ मतदान होना है। इस जिला-स्तरीय निगरानी कक्ष में उस जिले के मतदान केंद्रों की लाइव वेबकास्टिंग की निगरानी की जाएगी।” ईसी ने कहा। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य में रैलियों और रोड शो का आयोजन किया क्योंकि भाजपा कार्यालय में रिकॉर्ड सातवें कार्यकाल की तलाश में है। भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, असम, गोवा के मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, ​​मनसुख मंडाविया, पुरुषोत्तम रूपाला, रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, नितिन गडकरी उनमें से पहले चरण के चुनाव के दौरान प्रचार कर रहे थे। भाजपा युवा मोर्चा के अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या और नेता मनोज तिवारी और रवि किशन ने भी पार्टी उम्मीदवारों के लिए समर्थन जुटाने के लिए रैलियां कीं।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पार्टी के प्रमुख प्रचारकों में शामिल थे। पार्टी नेता राहुल गांधी ने राज्य में दो रैलियों को संबोधित किया। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कई तरह के वादे करते हुए राज्य में व्यापक प्रचार किया. प्रमुख उम्मीदवारों में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया से, आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदन गढ़वी खंभालिया से, कांग्रेस के पूर्व नेता और वीरमगाम से भाजपा उम्मीदवार हार्दिक पटेल, कांग्रेस के पूर्व नेता और अब गांधीनगर दक्षिण से भाजपा उम्मीदवार अल्पेश ठाकोर चुनाव लड़ रहे हैं। आप के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया कटारगाम निर्वाचन क्षेत्र से, गुजरात के गृह मंत्री (राज्य) हर्ष संघवी मजूरा से, रीवाबा जडेजा जामनगर उत्तर से, गुजरात के पूर्व मंत्री पुरुषोत्तम सोलंकी भावनगर ग्रामीण से, कुंवरजी बावलिया जसदान से, कांतिलाल अमृतिया मोरबी से और जयेश रडाडिया मोरबी से चुनाव लड़ रहे हैं. जेतपुर। वाघोडिया से बीजेपी के पूर्व विधायक मधु श्रीवास्तव निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. वोटों की गिनती आठ दिसंबर को होगी। इसी दिन हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे भी घोषित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *