Breaking News

गुजरात में भाजपा के 160 उम्मीदवारों का ऐलान, किसे-कहां से मिला टिकट; देखें पूरी लिस्ट

गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP Candidate List) ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के दो चरणों में होने वाले चुनाव के लिए भाजपा ने अपने 160 प्रत्‍याशियों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट की मानें तो भाजपा ने अपने 69 मौजूदा विधायकों पर फिर से भरोसा जताया है और उन्हें टिकट दिया है.

भाजपा ने अपनी इस कैंडिडेट लिस्ट में महिलाएं, अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों पर भी दांव आजमाया है. मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को उनके निर्वाचन क्षेत्र घाटलोढ़िया से उम्मीदवार बनाया गया है और कई मौजूदा विधायकों के टिकट काटे गए हैं. पार्टी ने एक दिसंबर को पहले चरण में 89 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए 84 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं और पांच दिसंबर को दूसरे चरण के चुनाव के लिए 93 सीटों में से 76 पर उम्मीदवारों की घोषणा की है.

भाजपा ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए हार्दिक पटेल को विरमगाम और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को जामनगर उत्तर से उम्मीदवार बनाया है. बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में कैंडिडेट लिस्ट पर मुहर लगने के बाद भाजपा ने गुजरात के लिए अपने 160 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया. केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि सूची में 69 मौजूदा विधायक शामिल हैं. यह दिखाता है कि कई मौजूदा विधायकों को इस बार टिकट नहीं दिया गया है. सूची में 14 महिलाएं, अनुसूचित जाति के 13 तथा अनुसूचित जनजाति के 24 उम्मीदवार शामिल हैं.

उम्मीदवारों की लिस्ट पर भाजपा ने किया मंथन
बता दें कि भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बुधवार शाम को हुई बैठक में पार्टी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिये अपने उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने पर मंथन किया. कांग्रेस को छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हार्दिक पटेल और अल्पेश ठाकोर का नाम संभावित उम्मीदवारों में तय माना जा रहा है. भाजपा मुख्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल सहित वरिष्ठ नेता शामिल हुए.

गुजरात में कब है चुनाव
भाजपा का गुजरात में लगातार सातवीं बार जीत दर्ज करने का लक्ष्य है. गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतदान दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को होगा. नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे. पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपणी, पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, वरिष्ठ नेता भूपेन्द्र सिंह चूडासमा और प्रदीप सिंह जडेजा पहले ही चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा कर चुके हैं.

क्या था पिछले चुनाव का रिजल्ट
राज्य के पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 99 और उसकी मुख्य प्रतिंद्वद्वी कांग्रेस ने 77 सीटें जीती थीं. कांग्रेस के कई विधायकों के दल बदलने के कारण विधानसभा में भाजपा के सदस्यों की संख्या 111 हो गई है और इसकी संभावना कम ही है कि भाजपा सभी मौजूदा विधायकों को दोबारा टिकट देगी. इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) के आने से भाजपा और कांग्रेस के सामने नयी चुनौती पैदा हो गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *