Breaking News

गर्मी के सीजन में लू से बचने के लिए ये 10 चीजें है रामबाण, नहीं होगा डीहाइड्रेशन का खतरा

गर्मी का सीजन शुरु हो चुका है, ऐसे में अपनी सेहत को लेकर सावधानी बरतना सबकी प्रमुखता बन गया है. बदलते मौसम में सेहत को लेकर काफी ध्यान देने की जरूरत हैं. अगर आपने अपने खान-पान में थोड़ी सी भी लापरवाही बरती तो आप तुरंत बीमार पड़ जाएंगे. इस बारे में हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि गर्मियों में खाई जाने वाली कुछ ऐसी चीजें भी है, जो आपकी सेहत को फायदा पहुंचाती हैं. इन चीजों के सेवन से ना केवल ये शरीर को गर्मी और लू से हमारी रक्षा करती हैं, बल्कि बड़ी और खतरनाक बीमारियों से भी हमें बचाती हैं.

तोरई

जितना ज्यादा हो सके तो गर्मियों के मौसम में तोरई की सब्जी का सेवन करें. तोरई में पेक्टिन नामक फाइबर पाया जाता है, जो हार्ट के लिए काफी सेहतमंद होता हैं. इसमें कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है.

सेबअंजीर और नाशपाती

सेब, अंजीर और नाशपाती फाइबर से युक्त होते हैं. इनको छिलके समेत खाना चाहिए, लेकिन खाने से पहले इसका धोना अनिवार्य हैं. दो मध्यम आकार के अंजीर में 1.5 ग्राम फाइबर होता है.

ब्लैकबेरीज और रेस्पबेरीज

फाइबर का सबसे अच्छा स्त्रोत बेरीज हैं. छोटे सा दिखने वाली ये बेरी कई गुणों से भरपूर होती है. इसमें विटामिन C से होती है. बता दें कि एक कप बेरीज में 8 ग्राम फाइबर पाया जाता है.

तरबूज

डिहाइड्रेशन दूर करने और बॉडी को ठंडा रखने के लिए तरबूज बहुत कारगर है. ऐसा इसलिए क्योंकि तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है और इसे खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लग पाती है. इसके अतिरिक्त तरबूज में लाइकोपीन भी पाया जाता है, जिससे स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है.

संतरा

संतरा पोटैशियम से भरपूर  होता है. ये गर्मियों के मौसम में सबसे जरूरी फल भी माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताया है कि, पसीने के जरिए गर्मियों में पोटैशियम शरीर के बाहर निकल जाता है, जिससे मांसपेशियों में ऐंठन होने का ड़र बढ़ जाता है. गर्मी के सीजन में संतरा खाने से पोटैशियम की जरूरी मात्रा बनी रहती है. संतरे में 80 फीसदी जूस होता है जो आपको हाइड्रेटेड रखता है.

दही

दही में प्रोटीन पाया जाता है. गर्मियों के दिनों में दही आपको अंदर से ठंडा रखता है. ये पेट को भरा रखता है, जिससे आपके देर तक भूख नहीं लगती हैं. इससे आपको फायदा ये मिलेगा कि असमय आप कुछ भी अनहेल्दी खाने से बच पाएंगे. दही में प्रोबायोटिक्स होता है, जो पाचन तंत्र को फिट रखता है.

कच्चा सलाद

गर्मी के सीजन में खाना की अपेक्षा जितना ज्यादा हरी पत्ते वाली सब्जियों का सलाद खाया जाएगा, उतना ही अच्छा होगा. नारंगी और हरे रंग की सब्जियों में कैरोटीनॉयड पाया जाता है, जिससे बॉडी में विटामिन A का निर्माण होता है. तेज धूप से ये स्किन को बचाता है. इसीलिये अपने सलाद में आप गाजर, खुबानी, तरबूज, टमाटर, अंगूर, और अंडे की जर्दी मिलाकर खाया करें.

ग्रीन टी

ग्रीन टी गर्मी के सीजन में आरामदायक होती है. ये आपको हाइड्रेटेड रखने का काम करती है. ग्रीन टी कैंसर से लड़ने में सहायक है, इससे दिल की बीमारी का खतरा टल जाता है, ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल घटा देती है और मेटाबॉलिज्म को संतुलित रखती है. गर्म होने के कारण अगर आप ग्रीन टी नहीं पी सकते हैं तो इसको आप ठंडा करके भी पी सकते हैं. ये कई पोषक तत्वों से परिपूर्ण होती है.

टमाटर

विटामिन C से भरपूर टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट के गुण भी होते हैं. टमाटर में लाइकोपीन जैसे फायदेमंद फाइटोकैमिकल्स निहित  होते हैं, जो कैंसर जैसी क्रोनिक बड़ी बीमारी को ठीक करने में सहायता करता है.

नट्स

गर्मी के सीजन में मुट्ठी भर मेवे का भी सेवन करें. बता दें कि बादाम, काजू और मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है. ये आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *