Breaking News

गर्मियों में लाये इन हेल्दी ड्रिंक्स से अपने बॉडी में भरपूर एनर्जी

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही सिरदर्द, बैचेनी. घबराहट जैसी परेशानियां होने लगती है। जिसका कारण होता है शरीर में पानी की कमी हो जाना। इससे बचने के लिए जितना जरूरी पानी पीना है, उतना ही जरूरी है कि विटामिन और मिनरल्स से भरे हेल्दी ड्रिंक्स पीना। घर पर बनी हेल्दी ड्रिंक्स पीने से शरीर में पानी की कमी भी पूरी होती है और बार-बार लगने वाली प्यास भी शांत होती है। तो चलिए जानें ऐसे ही पांच समर ड्रिंक्स, जो सेहत के साथ ही स्वाद में भी भरपूर मजा देंगी।

छाछ
गर्मियों के मौसम में दही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। खासतौर पर दही से बनी छाछ, जिसे पीने से शरीर को ठंडक भी मिलती है और इसका स्वाद मन को साफ रखता है। छाछ में कैल्शियम, विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर के लिए जरूरी हैं। छाछ बनाने के लिए एक कप दही लेकर उसे अच्छे से फेंट लें। इसके बाद इसमें दो से तीन कप पानी मिलाएं साथ ही एक चम्मच भुना जीरा, स्वादानुसार नमक और पुदीने की पत्तियां मिलाएं। छाछ में मिली ये सारी चीजें गर्मी में खाने के लिए वरदान हैं। अब इस छाछ को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। उसके बाद सर्व करें।

बेल का शर्बत
गर्मियों में आने वाला फल बेल काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद आयरन, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। बेल का शर्बत गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडक पहुंचाता है और लू लगने जैसी परेशानियों से बचाता है। बेल का शर्बत बनाने के लिए इसके बीजों को निकालकर गूदे और चीनी को अच्छे से मैश कर लें। फिर इसमें ठंडा पानी मिलाकर पतला शर्बत बना लें और ठंडा ही सर्व करें.

नारियल पानी
गर्मियों में अगर आपको सिरदर्द और बेचैनी जैसी परेशानी सता रही है तो नारियल का पानी तुरंत राहत दिलाएगा। इसे पीने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है। नारियल पानी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही वजन कम करने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके साथ ही गर्मियों के मौसम में ये आसानी से बाजार में उपलब्ध होता है जो इंस्टेट एनर्जी ड्रिंक का काम करता है।

शिकंजी
नींबू की बनी खट्टी-मीठी शिकंजी गर्मी को झट से दूर भगा देती है। इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है। एक गिलास शिकंजी बनाने के लिए एक गिलास में दो चम्मच चीनी, आधा नींबू का रस निकाल लें। इसके बाद इसमें काला नमक और जीरा पाउडर मिला लें। सभी चीजों को ठंडे पानी में मिलाकर ठंडा कर लें और फटाफट सभी को सर्व करें।

आम पना
कच्चे आम का पना टेस्टी और देसी ड्रिंक है। जो हर घर में बनती है। इसे बनाने के लिए कच्चे आम को भून लें। इसके बाद इसकी गुठली निकालकर गूदे को अलग कर लें। अब इस गूदे में भुना जीरा, चीनी, काला नमक, पुदीने के पत्ते पीसकर मिला लें। अब इस पेस्ट में ठंडा पानी मिलाकर ठंडा ही सर्व करें। तैयार है आपका देसी कोल्ड ड्रिंक जो स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है और गर्मियों की चिलचिलाती धूप और लू से बचाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *