Breaking News

गर्मियों के मौसम में हींग का सेवन बेहद गुणकारी, फायदे जान आप भी रह जाएगे हैरान

आज के इस आधुनिक समय में स्‍वस्‍थ्‍य रहना एक कठिन चुनौती जैसा होगा है । गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है और कई बीमारियों से बचना भी जरूरी है । इसलिए आज इस लेख के माध्‍यम से हम बताने जा रहें हैं रसोई में रखी ऐसी चीज के बारे में जिसके फायदे आप नही जानतें होंगे । गर्मियों में अपनी डाइट में हींग (Asafoetida) को शामिल करना एक अच्छा निर्णय है। हींग खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है, साथ ही आपकी सेहत का भी ख्याल रखती है। इसका इस्तेमाल लोग छाछ में भी करते हैं। सब्जियों (Vegetables) में तो इसे डाला ही जाता है। स्टडी में पाया गया है कि हींग से बवासीर (Piles), पेट की समस्या, गैस, कब्ज, दर्द, पथरी, आदि में फायदा मिलता है।

हींग के फायदें

दांत दर्द (Tooth ache) से भी हींग छुटकारा दिला सकती है। क्योंकि हींग में दर्दनिवारक गुण के साथ साथ एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जो दर्द कम करने में मदद करते हैं।

गर्मियों के मौसम में लोगों को दाद की समस्या आती है। ऐसे में हींग को अच्‍छी तरह पीसकर दाद पर लगाना चाहिए। इससे दाद जल्द ठीक हो जाएगा।

स्टडी में पाया गया है कि तेज बुखार के दौरान अगर हींग का सेवन किया जाए तो आराम मिलता है। अगर पुराने हींग में हींग डालकर इसे नाक में डाला जाए तो टायफॉयड (Typhoid) के बुखार में भी मदद मिलती है।

अगर गैस बनने की वजह से आपके पेट में दर्द (stomach pain) है तो हींग खानी चाहिए। इससे डाइजेश (Digest) और ब्‍लोटिंग दोनों की समस्‍या दूर हो सकती है।

निमोनिया (Pneumonia) के बुखार में अगर हींग का सेवन किया जाए तो फायदा मिलता है। हींग में कफ कम करने के साथ साथ एंटीबैक्टीरियल गुण (Antibacterial properties) मौजूद हैं जो निमोनिया के लक्षण को कम करने में मदद कर सकते हैं।

हींग में आयरन और पोटैशियम (Potassium) अच्छी मात्र में पाए जाते हैं। इस वजह से ये बॉडी में मेटाबॉलिज्म को इंप्रूव कर सकती है।

शुगर की बीमारी से ग्रस्त लोगों को डाइट में हींग जरूर शामिल करनी चाहिए। यह ब्‍लड में शुगर लेवल मेंटेन करने में मदद करती है।

अगर उन दिनों में दर्द की परेशानी आपको भी रहती है या नियमित रूप से पीरियड (Period) नहीं आते, तो हींग का रेग्‍युलर सेवन करना शुरू कर दें।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। अगर आप पहले किसी बीमारी से ग्रसित है तो उपाय करने से पहले डॉक्‍टर का परामर्श जरूर लें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *