Breaking News

कोरोना वैक्सीन को लेकर सामने आई ये खुशखबरी..अब ऐसे मिलेगा पूरी दुनिया को महामारी से छुटकारा

वर्तमान में पूरा विश्व कोरोना के कहर (corona virus) से त्राहि-त्राहि कर रहा है। अमेरिका हो या इंगलैंड..इंग्लैंड हो या रूस..अभी हर कोई कोरोना की वैक्सीन (corona vaccine) का ईजाद करने के लिए शोध में जुटा हुआ है। मकसद..महज बस इतना है कि कैसे भी करके पूरी दुनिया को इस कोरोना के कहर से निजात मिल सके। कई देश में इसमें अब सफल भी हो रहे हैं, इसलिए अब ऐसा भी माना जा रहा है कि हम कोरोना वैक्सीन का ईजाद करने में महज दो कदम दूर है। बस..एक बार कोरोना की वैक्सीन बन जाए तो पूरे विश्व को इस महामारी से छुटकारा मिल जाएगा।

अब इसी बीच खबर है कि इंग्लैंड ने भी कोरोना के लिए तैयार हो रही वैक्सीन का मानव परीक्षण सफलतापूर्वक कर लिया है। ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी ने कोरोना वैक्सीन का सफल मानव परीक्षण कर लिया है। फिलहाल तो इसके शुरूआती नतीजे सफल साबित हुए हैं। इस संदर्भ में अतरिक्त जानकारी देते हुए दॉ टेलीग्राफ ने अपने प्रकाशित रिपोर्ट में कहा कि ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी के जेनर इंस्टिट्यूट में कोरोना वैक्सीन का शुरूआती परीक्षण सफल रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि शुरूआती में यह कोरोना से संक्रमित लोगों मेंं वैक्सीन एंटीबॉडी और टी बॉडीज सेल्स बनाते हुए दिखे हैं।

इसके साथ ही टेलीग्राफ ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कुछ वॉलंटियर्स पर वैक्सीन का परीक्षण किया गया था। जिसके बाद महज कुछ दिनों के दरम्यिान वॉलंटियर्स के शरीर में एंटीबॉडी और टी बॉडीज सेल्स बनते हुए दिखाई दिए। उधर, इस संदर्भ में  जेनर इंस्टिट्यूट में अभी तक कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है। जेनर का कहना है कि कोरोना वैक्सीन पर किए गए रिसर्च को 20 जुलाई को तफसील के साथ प्रकाशित किया जाएगा। बताते चले कि कोरोना वैक्सीन को लेकर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में रिसर्ज अप्रैल माह में ही शुरू हो गया था। उस दौरान 500 से भी ज्यादा वॉलंटियर्स पर इसका परीक्षण किया गया था।

वहीं माना जा रहा है कि यदि जेनर इंस्टिट्यूट में यह कोरोना वैक्सीन सफल साबित हुई तो सितंबर से लोगों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। जिसके बाद लाखों लोगों की जान बचाई जा सकती है। गौरतलब है कि अभी भारत सहित शेष विश्व में कोरोना वायरस का कहर बरप रहा है। वहीं लगातार संक्रमितों बढ़ती संख्या सभी के लिए चिंता का सबब बन चुकी है। इस महामारी के मद्देनजर लगातार कोरोना वैक्सीन बनाने को लेकर शोध किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *