Breaking News

केले ही नहीं छिलका भी है बड़े काम का, सेहत सबंधी फायदे जान आप भी हो जाएंगे हैरान

केला कई प्रकार के पोषक तत्वों (nutrients) से भरपूर एक स्वादिष्ट फल है, जिसका सेवन बड़े पैमाने पर दुनियाभर में किया जाता है. केले का इस्तेमाल ना जाने कितनी अलग-अलग रेसिपी में किया जाता है. केला विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन (Vitamin C, Calcium and Iron) से भरपूर होता है जिसे नियमित खाने से बॉडी फिट और हेल्दी रहती है. आप सभी केले की पौष्टिकता और उससे होने वाले फायदों को अच्छी तरह जानते ही होंगे लेकिन, क्या आप जानते हैं केले के छिलके (Banana Peel ) भी खाने में फल की तरह सुरक्षित और बेहद फायदेमंद (beneficial) होते हैं. केले के छिलकों को फेंकने के बजाय स्टोर करके इस्तेमाल किया जा सकता है. आइए जानते हैं, केले के छिलकों से होने वाले हेल्थ बेनिफिट्स(Health Benefits) के बारे में …

केले के छिलकों से होने वाले हेल्थ बेनिफिट्स :
कैंसर के खतरे को कम करते हैं :
केले के छिलके पॉलीफेनोल्स, कैरोटीनॉयड के साथ कई एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो शरीर में कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं. केले के छिलके, जो विशेष रूप से हरे होते हैं. केले के कच्चे छिलके खाने से आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट को मात्रा बढ़ सकती है जो कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार है.

केले के छिलकों को ऐसे इस्तेमाल करें :
स्मूदी में मिलाकर.आइस्क्रीम में टॉपिंस की तरह इस्तेमाल करें.सलाद के रूप में.केक की तरह दालचीनी और चीनी मिलकर बेक करें.

डिप्रेशन से बचाव करने में कारगर :
केले में ट्रिप्टोफैन की भरपूर मात्रा पाई जाती है और वही केले के छिलके में बी 6 जो साथ मिलकर, डिप्रेशन के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है.

ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन में ब्रेकडाउन होकर आपके मूड को बेहतर बनाने सहायक है. विटामिन बी6 से नींद भी बेहतर होती है और आप पॉजिटिव रहते हैं.

बेहतर डाइजेशन :
केले के छिलके में फाइबर (fiber) भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो कब्ज और दस्त दोनो से रहता देने में कारगर है. ऐसे में इरिटेबल बाउल सिंड्रोम के लिए केले के छिलके बेहतरीन काम करते हैं.

बेहतर आई साइट :
केला और केले के छिलके में विटामिन A (Vitamin A) पाया जाता है, जो हेल्दी या स्वस्थ आंखों के लिए बेहद जरूरी है. केले के छिलके के सेवन से आंखों की रोशनी काफी हद तक बढ़ती है, हल्दी और स्वस्थ (Turmeric and Healthy) आंखों के लिए रेगुलर डाइट में केला और उसके छिलके का सेवन करें.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के लिए हैं हम इसकी जांच का दावा नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *