Breaking News

केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, कहा- 16 जून से पर्यटको के लिए खुल जाएंगे देश के सभी स्मारक

कोरोना की दूसरी लहर के कम होते ही देश के कई राज्यों में लगी पाबंदियां अब धीरे-धीरे हटने लगी हैं. इसी के तहत अब कोरोना की वजह से बंद सभी स्मारकों को खोलने का फैसला लिया गया है. केंद्र सरकार ने देश के सभी स्मारकों को 16 जून से खोलने का ऐलान किया है. यानी 16 जून से इन सभी स्मारकों में पर्यटकों को जाने की इजाजत होगी. बता दें कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते 15 अप्रैल से देश के सारे स्मारकों को बंद करने का आदेश दिया गया था. पहले ये पाबंदियां 15 मई तक थीं. लेकिन बाद में इसे बढ़ा कर 31 मई तक कर दिया गया था.

केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने इसका ऐलान किया. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘ आज पर्यटन मंत्रालय ने सभी स्मारकों को 16 जून 2021 से विधिवत खोलने की स्वीकृति प्रदान की है. पर्यटक कोरोना नियमों का पालन करते हुए स्मारकों का भ्रमण कर सकते हैं.’

नियमो का करना होगा पालन

आदेश के मुताबिक आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया (ASI) के अंदर आने वाले सभी स्मारकों और म्यूजियम को खोलने का फैसला लिया गया है. साथ ही कहा गया है कि ये स्मारक जिस राज्य में हैं वहां की कोरोना गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा. बता दें कि पिछले साल कोरोना की पहली लहर के दौरान ताज महल और बाकी सारे स्मारकों को 17 मार्च से बंद कर दिया था. एक्सपर्टस का कहना है कि हाल के दिनों में कोरोना के चलते पर्यटन उद्योग को भारी नुकसान हुआ है. इसकी सबसे बड़ी वजह है कोरोना के चलते विदेशी पर्यटकों का न आना.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *