Breaking News

किसान ने किया ऐसा जुगाड़, बन रही बिजली, तकनीक देख दंग रह जाएंगे आप

‘जुगाड़’ शब्द से आप सभी भली-भांति परिचित होंगे. इसलिए शब्द के बारे में ज़्यादा बात ना करते हुए सीधा आपको एक कारनामा ही दिखाते है। इस ‘टेक्नोलॉजी’ का इस्तेमाल कर भारतीय एक से बढ़कर एक कारनामे कर रहे हैं। कई बार तो ये जुगाड़ टेक्नोलॉजी की ऐसी धूम मचा देती है कि देखने वाले दंग रह जाते है। ऐसा ही एक अनोखा जुगाड़ कर्नाटक के किसान द्वारा किया गया है।
इस किसान का नाम सिदप्पा बताया जा रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये अपने लिए खुद ही अपने लिए बिजली का उत्पादन कर रहे है। जिसकी तस्वीर पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया गया है।
जानकारी के मुताबिक, सिदप्पा बिजली उत्पादन करने के लिए प्लास्टिक टब और लकड़ी का इस्तेमाल करते है। सिदप्पा ने एक ऐसा वाटर मिल डिजाइन तैयार किया है, जिसके जरिए 150 वॉट का बिजली उत्पादन हो रहा है।अब आपके मन में सवाल तो जरूर उठ रहा होगा कि भला सिदप्पा ऐसा क्यों कर रहे है?
रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिदप्पा का घर काफी दूरदराज इलाके में है, जिसके कारण हुबली इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड वहां तक बिजली नहीं पहुंचा पाती है। जिस कारण सिदप्पा के दिमाग में ख्याल आया कि क्यों ना खुद बिजली का उत्पादन किया जाए, इसके बाद उन्होंने चीजों का जुगाड़ किया और बिजली उत्पादन करना शुरू कर दिया।
ये वॉटरमिल इतनी पॉप्युलर हुई कि इसने भारत के पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण का भी ध्यान आकर्षित किया, जिन्होंने खुद इस वॉटरमिल की तस्वीर अपने ट्विटर एकाउंट पर शेर करके सिदप्पा की तारीफ की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *