Thursday , September 16 2021
Breaking News

किसानों को यहां फ्री में मिल रहे हैं किराए पर ट्रैक्टर्स, जानिए कौन-कब और कैसे उठा सकता है इसका फायदा

किसानों को इसका फायदा लेने के लिए TAFE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और यहां जाकर अप्लाई करना होगा. साथ ही आप इसकी अधिक जानकारी के लिए सरकार की Uzhavan app पर लॉगिन कर सकते हैं या फिर 1800-4200-100 पर कॉल भी कर सकते हैं. यह स्कीम तमिलनाडु के कृषि विभाग की मदद से शुरू की गई है और इसके जरिए किसानों तक फायदा पहुंचाया जाएगा.  यह स्कीम ट्रैक्‍टर्स एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड (TAFE) की ओर से दी जा रही है.

टेफे का कहना है कि इस स्कीम के तहत पहले 60 दिन में 1.55 लाख घंटे में कुल 1.03 लाख हैक्टेयर जमीन की जुताई हुई है. अभी तक 50 हजार किसान इस स्कीम का फायदा उठा चुके हैं. कंपनी ने कुल 64 हजार किसानों के लिए इस स्कीम का ऐलान किया है. आइए जाने इसके बारे में …

कौन-कब और कैसे उठा सकता है इसका फायदा

यह स्कीम तमिलनाडु के किसानों के लिए है. साथ ही इस स्कीम के जरिए 64,000 किसानों को लाभ होगा और इस स्कीम के जरिए लंबे हिस्से को कवर किया जाएगा.

किसानों के लिए फ्री रेंटल स्‍कीम के तहत 16,500 ट्रैक्‍टर उपलब्‍ध कराने की घोषणा की गई है. इस स्कीम के तहत मैसी फार्गुसन और आयशर ट्रैक्‍टर्स दिए जा रहे है.

यह स्कीम कोविड-19 राहत कार्यों को लेकर शुरू की गई है और इसके तहत 2 एकड़ या इससे कम कृषि जमीन वाले किसानों को स्‍वयं की खेती के लिए ट्रैक्‍टर को मुफ्त किराये पर उपलब्‍ध कराएगी.

रिपोर्ट्स के अनुसार, टैफे का कहना है कि ट्रैक्‍टर फ्री रेंटल स्‍कीम के अलावा भी कई तरह से कोविड महामारी में लोगों की मदद कर रही है.

किसानों को टैक्टर्स के साथ ही 26800 और भी उपकरण फ्री में दिए जाएंगे, जिनके जरिए वो आसानी से खेतीबाड़ी कर सकेंगे.

इसमें किसानों को उपकरण दिए जा रहे है. उनके काम में आने के बाद उनसे वापस ले लिए जाएंगे और इसके लिए उनसे कोई भी किराया नहीं लिया जाएगा.

रिपोर्ट के अनुसार, किसानों को इसका फायदा लेने के लिए TAFE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और यहां जाकर अप्लाई करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *