Breaking News

कार्तिक पूर्णिमा पर राशि अनुसार करें इन चीजों का दान, मेहरबान होगी मां लक्ष्‍मी

कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima ) इस साल 8 नवंबर 2022 को है.कार्तिक पूर्णिमा कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष को मनाया जाता है. यह दिन बहुत विशेष है क्योंकि माना जाता है कि इसी दिन भगवान शिव (Lord Shiva) जी ने त्रिपुरासुर नाम के राक्षस का वध कर उसका संहार किया था. यही कारण है कि इस दिन को त्रिपुरी पूर्णिमा भी कहा जाता है. मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) के मत्स्यावतार का जन्म हुआ था. इस दिन गंगा स्नान करना चाहिए. पूरे वर्ष गंगा स्नान (Ganga bath) का फल प्राप्त होता है. आमतौर पर इस दिन गंगा स्नान के बाद दीप-दान किया जाना चाहिए. इस दीप-दान को दस यज्ञों के समान माना जाता है. कार्तिक पूर्णिमा को देव दिवाली के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन राशि अनुसार दान करने से मनचाहा फल प्राप्त होता है. आइए जानते है…

मेष राशि वालों को कार्तिक पूर्णिमा के दिन गुड़ का दान करना शुभ रहेगा. इस राशि के स्वामी मंगल (swami mangal) हैं और लाल रंग की चीजों का दान करने से मंगल की शुभता प्राप्त होती है.

वृषभ राशि (Taurus) के जातक गर्म कपड़े कार्तिक पूर्णिमा पर जरूरतमंदों या गरीबों में बांटें. मान्यता है ऐसा करने पर मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती है. धन, ऐश्वर्य में दोगुना वृद्धि होगी.

मिथुन राशि (Gemini) वाले कार्तिक या त्रिपुरारी पूर्णिमा पर सुबह स्नान के बाद हरे मूंग का दान करें. इससे वैवाहिक जीवन में चल रही परेशानियों का निवारण होता है. साथ ही विवाह के योग बनते हैं.

कार्तिक पूर्णिमा पर चावल का दान कर्क राशि वालों के लिए उत्तम फलदायी रहेगा. इससे मानसिक और शारीरिक कष्ट दूर होंगे. कार्य में सिद्धि प्राप्त होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *