Breaking News

कानून हो तो ऐसा: इन देशों ने नियमों की अनदेखी पर अपने राष्ट्रप्रमुखों तक को नहीं छोड़ा, मास्क नहीं पहनने पर लगाया जुर्माना

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को परेशान कर रखा है और हर देश इसके संक्रमण से बचने के लिए कड़े से कड़े नियम बना रहे हैं. कई देशों ने तो इन नियमों की अनदेखी करने पर अपने राष्ट्रप्रमुखों तक को नहीं छोड़ा और उनपर भी कानून के मुताबिक जुर्माना लगा दिया. इसी क्रम में थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुथ चान ओशा पर 190 डॉलर यानी कि करीब 14205 रुपये का जुर्मान लगाया गया है.

थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुथ चान ओशा पर यह जुर्माना सार्वजनिक कार्यक्रम में मास्क नहीं पहनने की वजह से लगाया गया है. इस बात की जानकारी बैंकॉक के गवर्नर ने दी है जिसके मुताबिक उन्होंने फेस मास्क नहीं लगाकर कोरोना वायरस से संबंधित नियमों का उल्लंघन किया था.हालांकि इस तरह का जुर्मान भरने वाले थाइलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुथ चान ओशा पहले शख्स नहीं हैं. इससे पहले चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा पर बिना फेसमास्क लगाए सेल्फी लेने पर कोरोना वायरस नियमों के तहत 3,500 डॉलर यानी कि 2,61,580 का जुर्माना लगाया गया था.
पिनेरा ने एक महिला प्रशंसक के साथ बिना मास्क पहने तस्वीर खिंचवाई थी. हालांकि बाद में उन्होंने इसके लिए माफी भी मांग ली थी. इसी तरह नॉर्वे की पुलिस ने वहां की प्रधानमंत्री एर्ना सोल्बर्ग पर कोरोना नियमों को तोड़ने पर 2,352 डॉलर यानी कि 1,75,856 रुपये का जुर्माना लगाया था. उन्होंने अपना जन्मदिन मनाने के लिए एक पारिवारिक सभा का आयोजन किया था जिसपर उन्हें ये जुर्माना देना पड़ा था.

बीते साल कोरोना से जुड़े हुए नियम को तोड़ने और मास्क नहीं पहनने पर बुल्गेरिया के प्रधानमंत्री बोयोको बोरिसोव पर 300 लेव्स यानी कि करीब 13 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया था. इसका जिक्र पीएम मोदी ने मास्क की महत्ता और कानून सबके लिए एक समान के उदाहरण के तौर पर किया था. इसके अलावा Lazio के अध्यक्ष क्लाउडियो लोटिटो को कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने पर सात महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था. इतना ही नहीं उनपर एक राष्ट्रीय संघीय अदालत ने 176,925 डॉलर यानी 1,32,22,799 रुपये का जुर्माना भी लगाया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *